थावरचंद ने ’17वें मादक पदार्थ निरोध रन को हरी झंडी दिखाई

नईदिल्ली ,26 जून (आरएनएस)। केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत ने बुधवार को नई दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में ‘अंतर्राष्ट्रीय मादक पदार्थ सेवन और तस्करी निरोध दिवसÓ के अवसर पर ’17वें मादक पदार्थ निरोध रनÓ को झंडी दिखाकर रवाना किया। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर, रामदास अठावले, रतनलाल कटारिया, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय में सचिव नीलम साहनी और अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। गणमान्य व्यक्तियों ने बैंड के साथ इस ‘सांकेतिक वॉकÓ का नेतृत्व किया। इस अवसर पर एक सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया गया और जिसमें भाग लेने वाले लोगों को प्रमाण-पत्र, पुरस्कार और प्रशस्ति पत्र दिए गए।
‘अंतर्राष्ट्रीय मादक पदार्थ सेवन और तस्करी निरोध दिवसÓ पर पिछले 16 वर्षों से एक वार्षिक कार्यक्रम के रूप में ‘मादक पदार्थ निरोध रनÓ का सफल आयोजन किया जा रहा है। भारत सरकार के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के इस आयोजन में 1992 की एशियाई मैराथन चैंपियन डॉ. सुनीता गोदारा सहयोगी हैं। एनआईएसडी, नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो, दिल्ली सरकार के निषेध निदेशालय जैसी शीर्ष एजेंसियों के साथ संयुक्त राष्ट्र की एजेंसियां और ओएनजीसी, गेल, इंडियन ऑयल, आईजीएल, पेट्रोनेट, एनडीएमसी, आईटीएस, एलपीयू जैसी साझेदार कंपनियां इस वार्षिक आयोजन में सहयोग करते हैं।
यह आयोजन मादक पदार्थों के सेवन की रोकथाम पर आधारित जागरूकता के लिए काफी महत्वपूर्ण साबित हुआ है। मादक पदार्थों की रोकथाम के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए 26 जून को आयोजित विश्व मादक पदार्थ निरोध दिवस की पहल के लिए मूल विषय के रूप में ‘पहले सुनोÓ का चयन किया गया है। बच्चों और युवाओं को सुनना, उनके स्वास्थ्य और सुरक्षा को बढ़ाने में उनकी मदद करने में पहला कदम है। इस आयोजन में सभी अर्द्ध-सैन्य बलों, पुलिस, क्लबों, टीम लीडरों, स्कूलों, महाविद्यालयों और गैर-सरकारी संगठनों का काफी सहयोग रहा और वे बड़ी संख्या में उपस्थित हुए।
००

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »