कोरोना संकट में रेलवे रोजाना तैयार करेगा 1000 पीपीई किट!

नई दिल्ली,07 अपै्रल (आरएनएस)। कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए भारतीय रेलवे ने बड़ी पहल की शुरुआत की है। इस महामारी से लडऩे वालों के लिए भारतीय रेलवे पीपीई किट तैयार करेगा। रेलवे ने अपने 17 वर्कशॉप में रोजाना 1,000 किट बनाने का लक्ष्य रखा है।
भारतीय रेलवे के अनुसार उत्तर रेलवे के जगाधरी वर्कशॉप में यह पीपीई किट बन कर तैयार हुई है। जगाधरी वर्कशॉप रेलवे का पहला वर्कशॉप बन गया है, जहां पर दो पीपीई कवरॉल नमूने वाली पीपीई किट बन कर तैयार हई है। रेलवे द्वारा इस निर्मित पीपीई किट को डीआरडीओ ने भी परीक्षण में पारित कर दिया है। रेलवे के इस वर्कशॉप में बनाई यह पीपीई किट को देश की अन्य एजेंसियों से भी मंजूरी मिल गई है। आने वाले दिनों में उत्पादन में और तेजी आ सकती है। भारतीय रेलवे द्वारा बनाई गई इस किट का अन्य सरकारी एजेंसियों द्वारा स्वागत किया जा रहा है। सरकार का अनुमान है कि देश में डॉक्टर्स और अन्य मेडिकल से जुड़े लोगों को जून तक करीब 1.5 करोड़ सूट की आवश्यकता होगी। भारतीय रेलवे के लिए यह एक बड़ी सफलता को लेकर रेलवे ने कहा कि इसकी सफलता के बाद रेलवे देश में पीपीई किट की कमी को कम करने के लिए हर संभव योगदान कर सकता है। यह पीपीई किट कोविड-19 के खिलाफ युद्ध लडऩे में मददगार साबित होगा। इससे कोरोना के खिलाफ लड़ाई लड़ रहे डॉक्टरों और कर्मचारियों पर से खतरा कम होगा।
प्राइवेट ट्रेनों की बुकिंग 30 अप्रैल तक बंद
कोरोना वायरस का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है जिस वजह से लॉकडाउन की अवधि बढऩे के आसार दिख रहे हैं। इसी को देखते हुए प्राइवेट ट्रेनों में बुकिंग फिर से बंद कर दी गई है।
सूत्रों के अनुसार प्राइवेट ट्रेन के परिचालन की शुरुआत करने वाली कंपनी इंडियन रेलवे कैटरिंग ऐंड टूरिज्म कारपोरेशन ने आगामी 15 अप्रैल से 30 अप्रैल के बीच प्राइवेट ट्रेन का परिचालन रद्द कर दिया है। इसलिए इन ट्रेनों में बुकिंग फिर से बंद कर दी गई है। इस बारे में रेलवे को सूचना भेज दी गई है ताकि उन्हें भी आसानी रहे। आईआरसीटीसी के सूत्रों ने बताया कि प्राइवेट ट्रेनों में बुकिंग की नहीं बल्कि, मैनपावर की दिक्कतें है, इसीलिए प्राइवेट ट्रेनों की बुकिंग को बंद कर दिया गया है। इस समय आईआरसीटीसी तेजस एक्सप्रेस के नाम से देश के दो अति व्यस्त रूटों पर प्राइवेट ट्रेनों का परिचालन करती है, इनमें दिल्ली से लखनऊ और अहमदाबाद से मुंबई का रूट शामिल है। वहीं आईआरसीटीसी ने बताया कि जिन लोगों ने 15 से 30 अप्रैल 2020 के बीच यात्रा के लिए तेजस एक्सप्रेस में बुकिंग कराई थी, उन्हें रिफंड दे दिया जाएगा।
००

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »