किसानों के साथ ठगी मामले में 7 के खिलाफ एफआईआर, दो गिरफ्तार

जगदलपुर, 19 मई (आरएनएस)। किसानों से साथ धोखाधड़ी मामले में बैंक अधिकारियों, उद्यानिकी विभाग के अफसरों और दलालों के खिलाफ जगदलपुर कोतवाली में फर्जीवाड़ा कर राशि निकालने के एक मामले में एफ आई आर दर्ज कर ली गई है। आरोपियों में से दो बिचैलिये बलराम चावड़ा और रघु सेठिया को बस्तर चौकी से गिरफ्तार कर लिया गया है। भाटपाल निवासी तुलाराम मौर्य की शिकायत पर यह एफ आई आर दर्ज हुई है।

उल्लेखनीय है कि कुछ दिन पूर्व एसबीआई एडीबी शाखा द्वारा जिला न्यायालय में लगाए गए एक प्रकरण के तहत 2 किसान तुलाराम मौर्य और सदाराम को जेल हो गई थी। मामले के तूल पकड़ते ही राज्य सरकार सकते में आ गई और जिला प्रशासन के माध्यम से दोनों किसानों की जमानत कराई गई। जमानत होते ही दोनों किसानों ने बैंक कर्मचारी, उद्यानिकी विभाग के अफसरों और दो बिचौलियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करायी।

किसानों के अनुसार वर्ष 2009 में ग्राम भाटपाल स्थित 4.35 एकड़ भूमि पर ड्रिप सिस्टम, पाइप, बारबेट वायर लगाने के नाम पर आवेदन  कृषि उद्यानिकी सहायक संचालक जगदलपुर को दिया गया था। आवेदन के परिपालन में उद्यानिकी विभाग जगदलपुर द्वारा जमीन के सर्वे पश्चात लगभग 1 लाख 32 हजार के अनुमानित खर्च का स्टीमेट तैयार किया गया और जैन इरीगेशन सिस्टम लिमिटेड को ड्रिप सिस्टम लगाने हेतु अनुबंध किया गया। जैन इरीगेशन सिस्टम लिमिटेड के एजेंट बलराम चावड़ा उर्फ बल्लू और रघु सेठिया द्वारा फील्ड पर काम कराया गया तथा आवेदन को संपूर्ण जमीन 4.5 एकड़ ड्रिप सिस्टम लगाने का काम पूर्ण हो जाने का प्रमाण पत्र प्रस्तुत कर दिया गया। उधानिकी विभाग द्वारा संतुष्टि प्रमाण पत्र और पूर्णता कर आवेदक को संतुष्टि पर बगैर बताए हस्ताक्षर करवा लिए गए। आवेदक तुलाराम मौर्य ने 25 नवंबर 2009 को जैन इरिगेशन सिस्टम लिमिटेड के एजेंट आरोपी बलराम द्वारा विड्रॉल फार्म भरकर 1 लाख 50 हजार निकाल लिये और ड्रिप पाइप का भुगतान करने के नाम पर स्वयं 1 लाख ले लिया और 50 हजार आवेदक तुलाराम मौर्य को दिया।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »