सीबीआई के नए चीफ के चार उम्मीदवार

नई दिल्ली ,21 जनवरी (आरएनएस)। तीन सदस्यों की हाई प्रोफाइल पैनल गुरुवार को सीबीआई के नए प्रमुख की नियुक्ति के लिए बैठक करने जा रही है। इस महत्वपूर्ण कमिटी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल होंगे और संभावित उम्मीदवारों के नाम पर अंतिम मुहर लगा सकते हैं। दो अन्य सदस्य कमिटी में होंगे उनमें सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खडग़े होंगे। आलोक वर्मा को सीबीआई चीफ के पद से 10 जनवरी को हटा गया और अब सर्वोच्च जांच एजेंसी के प्रमुख का चयन यह हाई प्रोफाइल कमिटी करने जा रही है।

वाई सी मोदी : इस रेस में सबसे प्रबल दावेदार 1984 बैच के असम-मेघालय कैडर के इसी आईपीएस अधिकारी को माना जा रहा है।

मोदी इस वक्त नैशनल इनवेस्टिगेशन एजेंसी के डायरेक्टर जनरल हैं। गुजरात में 2002 में हुए दंगे की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट की तरफ से नियुक्त जांच पैनल में मोदी शामिल थे और इसी कमिटी ने अपनी जांच रिपोर्ट में पीएम नरेंद्र मोदी को क्लीनचिट दी थी। मोदी 2002 दंगों के वक्त गुजरात के मुख्यमंत्री थे।

रजनीकांत मिश्रा: बीएसएफ डायरेक्टर जनरल 1984 बैच के अधिकारी उत्तर प्रदेश कैडर के मिश्रा भी रेस के मजबूत दावेदार हैं। मिश्रा पिछले 5 साल से सीबीआई में हैं और इस साल अगस्त में रिटायर होने वाले हैं।

परमिंदर राय: 1982 बैच के हरियाणा कैडर के आईपीएस भी रेस के दावेदार हैं, लेकिन वह इसी साल 31 जनवरी को रिटायर हो जाएंगे। राय इस वक्त स्टेट विजिलेंस ब्यूरो के डायरेक्टर जनरल के पद पर तैनात हैं, जिसके कारण वह लिस्ट के सबसे सीनियर अधिकारी हैं। हालांकि, राय के पास सीबीआई में काम करने का अनुभव नहीं है।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »