राज्यपाल टंडन के अभिभाषण से प्रारंभ हुआ, छत्तीसगढ़ विधानसभा का बजट सत्र

रायपुर, 05 फरवरी (आरएनएस)। छत्तीसगढ़ विधानसभा का बजट सत्र आज से शुरू हो गया। सत्र का शुभारम्भ राज्यपाल बलरामजी दास टण्डन के अभिभाषण से हुआ। अभिभाषण का मूल पाठ इस प्रकार है:-
छत्तीसगढ़ राज्य की चतुर्थ विधानसभा के पन्द्रहवें सत्र के शुभारम्भ के अवसर पर मैं आप सभी का हार्दिक अभिनंदन करता हूं। वर्ष 2013 में हुए विधानसभा चुनाव में निर्वाचित होकर आप लोगों ने इस पवित्र सदन की सदस्यता प्राप्त की थी, जिसका पांच वर्षों का कार्यकाल इस वर्षान्त में समाप्त हो रहा है। इस कार्यकाल में आप लोगों के सक्रिय योगदान से प्रदेश ने विकास के अनेक सोपान तय किए हैं तथा अत्यंत महत्वपूर्ण उपलब्धियां दर्ज की हैं। मैं कामना करता हूं कि कार्यकाल के इस अंतिम वर्ष में भी आप अपने मतदाताओं एवं समस्त प्रदेशवासियों की अपेक्षाओं और आकांक्षाओं को पूरा करने में सफल होंगे।
मेरी सरकार ने गांव, गरीब, किसान, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यकों जैसे प्रत्येक वर्ग के लोगों के लिए विशिष्ट प्राथमिकता से कार्य किया। बच्चों, महिलाओं, युवाओं, दिव्यांगजनों और बुजुर्गों की आवश्यकताओं को बारीकी से समझकर उसके अनुसार नीतियां, योजनाएं बनाई और उन्हें लाभान्वित किया। छत्तीसगढ़ राज्य ने विभिन्न क्षेत्रों में तेजी से प्रगति दर्ज करने के साथ ही विशिष्ट जनहितकारी योजनाओं को लागू कॠरने वाले आदर्श राज्य के रूप में भी प्रतिष्ठा प्राप्त की है।
कृषि क्षेत्र में सुधार एक लम्बी और निरंतर प्रक्रिया है, जिसे विगत 14 वर्षों की उपलब्धियों से बेहतर ढंग से समझा जा सकता है। इस दरमियान विभिन्न फसलों के उत्पादन जैसे-चावल में 47 प्रतिशत, गेहूं में 147 प्रतिशत, दलहन में 43 प्रतिशत, तिलहन में 158 प्रतिशत कुल खाद्यान्न उत्पादन में 58 प्रतिशत, उद्यानिकी फसलों में 406 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। माननीय प्रधानमंत्री जी के आव्हान पर मेरी सरकार द्वारा भी वर्ष 2022 तक किसानों की आय दुगुनी करने के लिए एक रोड मैप तैयार कर, क्षेत्र विशेष की जलवायु और मिट्टी के अनुरूप फसलों को बढ़ावा दिया जा रहा है।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »