झारखंड में हुए दो हादसों में जिगित्जा हेल्थकेयर ने 70 से अधिक लोगों को बचाया

झारखंड, 27 जून (आरएनएस)। जिगित्जा हेल्थ केयर लिमिटेड ने झारखंड में दो स्थानों पर हुए भीषण सड़क हादसों पर समय पर चिकित्सा की सुविधा मुहैया करवा कर 70 से अधिक लोगों की जान बचाई है। झारखंड के गरवा और छत्रा से दो बस की दुर्घटनाओं की खबर आज सुबह आई। कंपनी राज्य में 108 हेल्पलाइन सेवा के जरिए सेवा मुहैया करवा रही है। कंपनी को पहली आपातकालीन कॉल मिलने के 15 मिनट के अंदर ही 17 एम्बुलेंस घटनास्थल पर पहुंच गईं। घायल लोगों को तुरंत ही अस्पताल भिजवाया गया ताकि एक्सीडेंट के बाद के सबसे महत्वपूर्ण पहले घंटे गोल्डल ऑवर में उनका इलाज शुरू हो सके। तकरीबन 50 लोगों ने बिना थके आपातकालीन मेडिकल एड मुहैया करवाई ताकि घायल लोगों की स्थिति को स्थिर किया जा सके। गरवा जिले में खड्ड में बस गिरने के कारण 12 व्यक्तियों की मौत हो गई और 35 अन्य घायल हो गए। यह बस झारखंड के गरवा से छत्तीसगढ़ के अम्बिकापुर जा रही थी और अनुराजघाटी के करीब दुर्घटनाग्रस्त हो गई। रांची स्थित एस सीडीसी को सुबह तकरीबन 2.20 पर कॉल मिली और 15 मिनट में दल घटनास्थल पर पहुंच गया व घायलों को बचाने में जुट गया। दल ने बस के शीशे तोड़कर मुसाफिरों को बाहर निकाला और घायलों को गरवा, अम्बिकापुर और बिशरमपुर के जिला अस्पतालों में पहुंचाया। चार एम्बुलेंस के जरिए घायलों को
रांची के जिला अस्पतालों में भेजा गया जिन्हें स्पेशलाइजिड मेडिकल एड की जरूरत थी।
दूसरा हादसा झारखंड के छत्रा जिले में हुआ जिसमें बस पलट जाने के कारण 20 व्यक्ति घायल हो गए। स्थानीय लोगों ने हेल्पलाइन 108 पर फोन किया जिसका दल तेजी से घटनास्थल पर पहुंचा और घायलों को रांची के आरआईएमएस अस्पताल पहुंचाया। दोनों ही हादसों के समय पर समय से मदद दी गई। इससे कई मुसाफिरों को बचाया गया जिसमें बहुत अधिक रूप से घायल महिलाओं और बच्चों को बचाया गया।
जिगित्जा हेल्थकेयर लिमिटेड के प्रोजेक्ट हेड श्री सुमित बसु ने इस अवसर पर कहा, इन हादसों से यह जरूरत पता चलती है कि देश के दूरदराज के इलाकों में आपातकालीन मेडिकल सेवाओं की जरूरत है। इससे त्वरित मेडिकल केयर जल्दी से मिल सकती है। जिगित्जा अपने संसाधनों एम्बुलेंस नेटवर्क और मेडिकल रिस्पोरेंडेट की बदौलत ऐसी स्थिति से निपट पाई। हम झारखंड में 300 एम्बुलेंसों का संचालन कर रहे हैं और हर यह मेडिकल यूनिट पैरामेडिकल और तकनीकों से युक्त है। यह न्यूयार्क प्रेसबाइटेरियन एमरजेंसी मेडिकल सर्विस और द लंदन एम्बुलेंस सर्विस के बराबर स्टैंडर्ड अपना रही है।
जिगित्जा हेल्थकेयर लिमिटेड नवंबर 2017 से सेवाओं का संचालन व प्रबंधन कर रही है। राज्य के हर जिले में तत्काल मेडिकल सहायता मिल सके, इसके लिए 108 एम्बुलेंस का शुभारंभ किया गया है। कंपनी एम्बुलेंस सेवा की स्टाफिंग जरूरतों का प्रबंधन करती है। साथ ही कर्मियों को खास तरह का प्रशिक्षण देती है ताकि विपदा के समय पर बेहतर ढंग से कार्य कर सकें और कम से कम लोगों को जान जाए।
जिगित्जा हेल्थ केयर लिमिटेड के बारे में:
जेडएचएल को इस विजन के साथ स्थापित किया गया है कि विकासशील देशों सहित पूरे विश्व में पूरी तरह एडवांस और बेसिक लाइफ स्पोर्ट एम्बुलेंस का लीडिंग नेटवर्क बनाया जाए। अभी जेडएचएल मुंबई, बिहार, केरल, पंजाब और ओड़ीशा, जम्मू और कश्मीर, मध्य प्रदेश और तमिलनाडु आदि में 3300 से अधिक एम्बुलेंस सेवाओं का संचालन कर रही है। जेडएचएल में नामचीन निवेशक जैसे एक्यूमन फंड, एचडीएफसी, आईडीएफसी और इंडिया बोर्ड फंड हैं। जेडएचएल के रणनीतिक साझेदार लंदन एम्बुलेंस सेवा, लाइस स्पोर्ट इंस्टीच्यूट ऑफ हेल्थ साइंस और न्यूयार्क प्रीसबाइटेरिसयन इमरजेंसी मेडिकल सर्विस (एनवाईपी-ईएमएस) है।
जेडएचएल में 10,000 से अधिक लोग भारत में दिन रात काम कर रहे हैं। जेडएचएल 16 राज्यों में 3300 से अधिक एम्बुलेंस का संचालन कर रही है जो अभी 16 मिलियन लोगों को अपनी सेवाएं मुहैया करवा रहे हैं।
००

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »