हिंसक माहौल में बस्तर में अब तक 20 फीसदी मतदान

जगदलपुर, 11 अपै्रल(आरएनएस)। बस्तर लोकसभा के लिए पहले चरण के मतदान के दौरान हिंसक माहौल में बस्तर में नक्सलियों द्वारा फायरिंग, बारूदी विस्फोट, पेड़ गिराने एवं बेनर-पोस्टर फेंके जाने की छिटपुट घटनाओं के अलावा मतदान पंक्तियां लिखे जाने तक आम तौर पर शांति पूर्ण रहा। मतदान के दौरान कई स्थानों में बम विस्फोट तथा नक्ससलियों की गिरफ्तारी की खबरें मिली हैं, लेकिन सौभाग्य वश कोई बड़ा हादसा नहीं हुआ। बस्तर  लोकसभा के लिए 7 प्रत्याशी भाग्य आजमा रहे हैं। दोपहर 12 बजे तक 20 प्रतिशत मतदान की खबर मिली है।

नक्सली आतंक को चुनौती देकर भारी संख्या में मतदाता मतदान करने पहुंचे

नक्सलियों द्वारा चुनाव बहिष्कार के ऐलान के बाद भी भारी संख्या में मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करने बाहर निकले। कड़ी सुरक्षा के बीच सम्पन्न कराए जा रहे मतदान केन्द्रों में नक्सली भय को धता बताकर हजारों मतदाताओं ने वोट डाला। इन मतदाताओं पर नक्सली फरमान का किसी भी प्रकार से कोई असर नहीं दिखाई दिया।

मतदान में महिला मतदाताओं की अपेक्षा पुरूष मतदाताओं की संख्या अधिक रही। मतदान के रफ्तार में सुबह के बाद तेजी आई। अपवादों को छोड़कर ज्यादातर मतदान केंद्रों में वोटरों की लम्बी कतारें देखी गईं। कुछ मतदान केंद्रों में मतदान की लहर सी चल रही थी। ग्रामीण इलाकों के दौरे से यह संकेत मिला कि मतदाता किसी मुद्दे के पीछे भागने की बजाए पार्टी तथा प्रत्याशी को देखकर बटन दबाते रहे। मतदान के प्रति महिलाएं ज्यादा रूचि दर्शा रही थीं।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *