मिशन शक्ति-राष्ट्रीय सुरक्षा मामले आचार संहिता के दायरे में नहीं:चुनाव आयोग

नई दिल्ली ,27 मार्च (आरएनएस)। भारत के अंतरिक्ष में एंटी सैटेलाइट मिसाइल से एक लाइव सैटेलाइट को मार गिराने वाले सफल अभियान के बाद पीएम मोदी के देश के नाम संदेश से बौखलाए विपक्षी दलों की पीएम मोदी को लेकर इस मुद्दे पर शुरू हुई सियासत पर चुनाव आयोग ने बयान जारी किया।
चुनाव आयोग ने स्पष्ट किया कि राष्ट्रीय सुरक्षा एवं आपदा प्रबंधन संबंधी मामले आदर्श आचार संहिता के दायरे में नहीं आते. यह पूछे जाने पर कि उपग्रह रोधी मिसाइल क्षमता के सफल प्रदर्शन संबंधी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की घोषणा क्या आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन है, अधिकारी ने कहा कि कैबिनेट सुरक्षा समिति की बैठक हुई थी। उसके लिए निर्णय और आपदा प्रबंधन जैसे मामले आदर्श आचार संहिता के दायरे में नहीं आते और उनके लिए पहले मंजूरी की आवश्यकता नहीं है। कांग्रेस सहित विपक्षी दलों ने इस उपलब्धि के लिये वैज्ञानिकों की सराहना की लेकिन साथ ही कहा कि इसका श्रेय प्रधानमंत्री को नहीं लेना चाहिए। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कटाक्ष करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री को विश्व रंगमंच दिवस की बधाई भी देना चाहते हैं।
विपक्षी दलों की सियासत शुरू
तृणमूल कांग्रेस ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आलोचना करते हुए कहा कि मोदी एंटी सैटेलाइट मिसाइल से लाइव सैटेलाइट को मार गिराने की वैज्ञानिकों की अप्रतिम उपलब्धि का ‘श्रेयÓ खुद लेने की कोशिश कर रहे हैं। तृणमूल कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने कहा कि नरेंद्र मोदी को दूसरों के द्वारा हासिल की गई उपलब्धि या काम करने का श्रेय खुद को देना बंद करना चाहिए। एंटी सैटेलाइट मिसाइल से लाइव सैटेलाइट को मार गिराने का श्रेय हमारे वैज्ञानिकों को जाता है।
बुआ-भतीजे की उड़ी नींद
बसपा सुप्रीमो मायावती ने कहा कि अंतरिक्ष में निचली कक्षा में एंटी सैटेलाइट मिसाइल से लाइव सैटेलाइट को मार गिराने के परीक्षण की आड़ में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का राजनीति करना अति निन्दनीय है। मायावती ने ट्वीट कर कहा कि भारतीय रक्षा वैज्ञानिकों द्वारा अंतरिक्ष में सैटेलाइट (उपग्रह) मार गिराये जाने का सफल परीक्षण कर देश का सर ऊंचा करने के लिए उन्हें अनेकों बधाई। मायावती ने कहा कि चुनाव आयोग को इसका सख्त संज्ञान लेना चाहिए। उधर सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर आरोप लगाया कि उन्होंने भारत की एंटी सैटेलाइट मिसाइल क्षमता पर राष्ट्र को संबोधित कर जमीनी मुद्दों से देश का ध्यान बंटाया। अखिलेश ने ट्वीट कर कहा कि आज नरेन्द्र मोदी मुफ्त में घंटा भर टीवी पर रहे और उन्होंने आकाश की ओर इशारा कर बेरोजगारी, ग्रामीण संकट, महिला सुरक्षा जैसे जमीनी मुद्दों से देश का ध्यान बंटाया। हालांकि अखिलेश ने डीआरडीओ और इसरो को इस सफलता के लिए बधाई भी दी।
००

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »