बंगाल में सीबीआई की कार्रवाई पर संसद में विपक्ष का हंगामा

नई दिल्ली ,04 फरवरी (आरएनएस)। कोलकाता पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार के घर सीबीआई और पुलिस के बीच हुए विवाद का मुद्दा सोमवार को दोनों सदनों की कार्यवाही के दौरान सुर्खियों में रहा और टीएमसी के नेतृत्व में विपक्षी दलों ने जमकर हंगामा किया, जिसके कारण बार बार स्थगन के बाद लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही को पूरे दिन के लिए स्थगित करना पड़ा।
लोकसभा की संसद के बजट सत्र के तहत सोमवार का शुरू हुई कार्यवाही दो बार के स्थगन के बाद पूरे दिन के लिए स्थगित कर दी गई। वहां भी विपक्षा लगातार नारेबाजी कर रहा था। इस पर स्पीकर ने करीब दो बजकर 10 मिनट पर कार्यवाही दिन भर के लिए स्थगित कर दी। शून्यकाल में तृणमूल कांग्रेस के सौगत रॉय, बीजद के भर्तृहरि महताब और कांग्रेस के मल्लिकार्जुन खडग़े ने केंद्र सरकार पर विपक्षी दलों के शासन वाले राज्यों में सीबीआई का दुरुपयोग करने का और एजेंसी को राजनीतिक हथियार बनाने का आरोप लगाया। केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने पश्चिम बंगाल सरकार से उम्मीद जताई कि वह सारदा घोटाले में सीबीआई की जांच में सहयोग करेगी और अनुकूल माहौल उपलब्ध कराएगी। गौरतलब है कि चिटफंड घोटाला मामले में सीबीआई द्वारा कोलकाता पुलिस प्रमुख राजीव कुमार से पूछताछ करने के प्रयास के बाद केंद्र सरकार पर सीबीआई के दुरुपयोग का आरोप लगाते हुए ममता बनर्जी रविवार शाम को कोलकाता में धरने पर बैठ गईं। सीबीआई की एक टीम रविवार को मध्य कोलकाता में कुमार के लाउडन स्ट्रीट स्थित आवास पहुंची थी लेकिन वहां तैनात कर्मियों ने उन्हें अंदर जाने से रोक दिया और उन्हें थाने ले गए। सीबीआई कुमार से लापता दस्तावेज और फाइलों के बारे में पूछताछ करना चाहती थी।
राज्यसभा में भी बिफरा विपक्ष
पश्चिम बंगाल में सीबीआई की कार्रवाई के विरोध में राज्यसभा में तृणमूल कांग्रेस सहित विभिन्न विपक्षी दलों के सदस्यों के हंगामे के कारण उच्च सदन की बैठक सोमवार को एक बार के स्थगन के बाद दोपहर करीब दो बजे पूरे दिन के लिए स्थगित कर दी गई। हंगामे की वजह से उच्च सदन में शून्यकाल और प्रश्नकाल भी नहीं हो पाए। इससे पहले सुबह बैठक शुरू होने पर सभापति एम वेंकैया नायडू ने आवश्यक दस्तावेज सदन के पटल पर रखवाए। फिर उन्होंने जैसे ही शून्यकाल शुरू करने को कहा, तृणमूल के डेरेक ओ ब्रायन ने चिटफंड घोटाला मामले में सीबीआई की कोलकाता में कार्रवाई को नियम विरूद्ध बताते हुए सदन में इस पर चर्चा के लिए नोटिस दिए जाने का जिक्र किया। सभापति ने इस मामले को राष्ट्रपति अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान उठाने की सलाह देते हुए नोटिस को अस्वीकार कर दिया। इस पर तृणमूल सदस्यों ने नारेबाजी शुरु कर दी। उन्होंने केंद्र पर सीबीआई का दुरूपयोग करने का आरोप भी लगाया। सभापति ने हंगामा कर रहे सदस्यों से अपने स्थानों पर लौट जाने और सदन की बैठक चलने देने को कहा लेकिन अपनी बात का असर होते न देख उन्होंने बैठक दोपहर दो बजे तक के लिये स्थगित कर दी। नायडू ने बताया कि सपा के रामगोपाल यादव और आप के संजय सिंह सहित अन्य सदस्यों ने देश में रोजगार संकट, राजद के मनोज झा ने उच्च शिक्षण संस्थाओं में आरक्षण संबधी रोस्टर प्रणाली और ब्रायन ने सीबीआई की कोलकाता में कार्रवाई को संघीय ढांचे के विरुद्ध बताते हुए शून्यकाल में चर्चा कराने का नोटिस दिया था। एक बार के स्थगन के बाद दोपहर दो बजे बैठक फिर शुरू होने पर तृणमूल कांग्रेस के डेरेक ओ ब्रायन ने फिर से पश्चिम बंगाल में सीबीआई से संबंधित घटनाक्रम पर तुरंत चर्चा कराए जाने से संबंधित अपने नोटिस का उल्लेख किया। इस बीच तृणमूल कांग्रेस और समाजवादी पार्टी के सदस्य नारे लगाते रहे। कांग्रेस, बसपा और वामदलों के सदस्य अपने स्थानों पर खड़े हो कर कुछ कहते देखे गए। हंगामा थमते न देख नायडू ने कुछ ही पल बाद सदन की बैठक को पूरे दिन के लिए स्थगित कर दिया।
फर्नांडिस समेत कई दिवंगत पूर्व सदस्यों को श्रद्धांजलि
लोकसभा ने सोमवार को पूर्व केंद्रीय मंत्री जॉर्ज फर्नांडिस और छह अन्य दिवंगत पूर्व सदस्यों को श्रद्धांजलि दी। सदन की कार्यवाही आरंभ होते ही स्पीकर सुमित्रा महाजन ने फर्नांडिस और छह अन्य पूर्व सदस्यों केयूर भूषण, बटेश्वर दत्त, वाई जी महाजन, जी आर सरोडे, जालारात कोंडला राव और भानु प्रकाश सिंह के निधन की सूचना दी और शोक प्रकट किया। इसके बाद सदस्यों ने कुछ क्षण मौन रखकर दिवंगत नेताओं को श्रद्धांजलि दी। इन नेताओं का हाल ही में निधन हुआ है। फर्नांडिस के लंबे राजनीतिक जीवन का उल्लेख करते हुए लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि वह एक उत्कृष्ट श्रमिक संघवादी और समाजवादी थे। उन्होंने सादा जीवन और उच्च विचार के आदर्शों पर बल दिया। फर्नांडिस ने गरीबों और समाज के हाशिए पर रहने वाले वर्गों के अधिकारों को अत्यंत प्रभावशाली ढंग से उठाया तथा अनवरत कार्य करने वाले व्यक्ति के रूप में प्रतिष्ठा अर्जित की। गौरतलब है कि अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में रक्षा मंत्री रहे फर्नांडिस का का 88 साल की उम्र में गत 29 जनवरी को निधन हो गया।
००

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »