राष्ट्र की रक्षा के लिए कोई भी कदम उठाने से नहीं चूकेंगे: मोदीं

नई दिल्ली ,28 जनवरी (आरएनएस)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को पाकिस्तान का नाम लिये बिना उसे कड़ी चेतावनी देते हुए कहा कि भारत ने सुरक्षा क्षेत्र में अपने सामथ्र्य का विस्तार किया है और राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए वह कोई भी कदम उठाने से पीछे नहीं हटेगा।
नेशनल कैडेट काप्र्स के कैडेटों रैली में सोमवार को गार्ड ऑफ ऑनर का निरीक्षण करने के बाद अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि हमारी सेना ने यह स्पष्ट संदेश दिया है कि हम छेड़ते नहीं हैं लेकिन छेडऩे पर छोड़ते भी नहीं। हम शांति के प्रबल समर्थक हैं लेकिन राष्ट्र रक्षा में हम कोई भी कदम उठाने से चूकेंगे नहीं। यही कारण है कि बीते साढ़े चार वर्षों में देश की रक्षा और सुरक्षा को सर्वोपरि मानते हुए अनेक महत्वपूर्ण फैसले लिए गए। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा के साथ कोई समझौता नहीं किया जायेगा और इसके लिए हम कोई भी कदम उठाने से चुकेंगे नहीं। सरकार राष्ट्रीय सुरक्षा के मामले में कड़ेे फैसले लेती रहेगी। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत दुनिया के उन चुनिंदा देशों में शामिल हो गया है जो जल, थल और नभ तीनों जगह से परमाणु हमले और आत्मरक्षा की क्षमता रखता है। राफेल लड़ााकू विमान के सौदे को लेकर विपक्ष द्वारा उठाये जा रहे सवालों के संदर्भ में उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने दशकों से लटके पड़े लड़ाकूू विमानों के सौदे को जमीन पर उतारा है। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान हो, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान हो, पर्यावरण से जुड़े मुद्दे हों, जन-जागरण के मुद्दे हों, ऐसे अनेक मुद्दों को लेकर एनसीसी के कैडेट्स ने प्रशंसनीय कार्य किये हैं। मोदी ने कहा कि आज पूरा विश्व कह रहा है कि भारत ना सिर्फ संभावनाओं से भरा हुआ देश है, बल्कि उनको साकार भी कर रहा है।
जल, थल, नभ से हमला करने की क्षमता
पीएम मोदी ने कहा, श्भारत दुनिया के उन चुनिंदा देशों में शामिल हुआ है, जिसके पास जल, थल और नभ से परमाणु हमले और आत्मरक्षा करने की क्षमता है। इसके अलावा दशकों से लटके पड़े लड़ाकू विमानों और आधुनिक तोपों से से जुड़े समझौतों को जमीन पर उतारा गया है। देश में भी मिसाइल से लेकर, टैंक, गोलाबारूद और हेलिकॉप्टर बनाए जा रहे हैं। आप युवा साथियों को आश्वस्त करता हूं कि आने वाले समय में हर वह बड़ा और कड़ा फैसला लिया जाएगा जो राष्ट्र की सुरक्षा के लिए जरूरी है। यदि राष्ट्र सुरक्षित रहेगा तभी युवा अपने सपने साकार कर पाएगा।
कैडेट्स ने किए प्रशंसनीय कार्य
युवाओं का उत्साहवर्धन करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, श्आप यहां देश के अलग-अलग क्षेत्रों से आए हैं। आपमें से सभी अलग-अलग पृष्ठभूमि से हैं। मुझे आप सभी के परिश्रम का एहसास है। मैं आपको सिर्फ यही कहूंगा कि यही परिश्रम हमें समर्थ बनाता है। परिश्रम का क्या परिणाम होता है यह जानने के लिए आपको बहुत दूर जाने की जरूरत नहीं है। आपके भीतर से ही अनेक साथियों ने, हाल ही में अद्भुत हौसला दिखाते हुए देश को गौरव के पल दिए। पर्वतारोहण और ट्रेकिंग जैसी साहसी गतिविधियां हों या फिर खेल के मैदान में तिरंगा लहराने का काम, अनेक कैडेट्स आगे आए हैं।श्
हिमा दास की तारीफ
प्रधानमंत्री ने कहा कि नॉर्थ ईस्ट डायरेक्टर की कैडेट हिमा दास को तो आज दुनिया गौरवपूर्ण रूप से जानने लगी है। धान के खेतों पर दौड़ते-दौड़ते, खेतों की पगडंडियों पर संतुलन साधते हुए हिमा दास आज इस स्तर पर पहुंची हैं। अभाव को अवसर बनाते हुए हिमा ने पहले जूनियर ऐथलिटिक्स चौंपियनशिप में, फिर एशियाई खेलों में देश को गौरवान्वित किया है। ऐसी युवा प्रतिभाओं को जब मैं देखता हूं, जब मिलता हूं तो भरोसा तो मजबूत होता ही है, इस भरोसे को और सशक्त करने की ऊर्जा मिलती है।
केरल बाढ़ में भूमिका को सराहा
पीएम मोदी ने अपने संबोधन की शुरुआत में कहा कि पिछले वर्ष जब मैं आपके बीच आया था तो मैंने आपसे आग्रह किया था, देश और समाज से जुड़े महत्वपूर्ण विषयों में सक्रिय योगदान के लिए आपसे अपील की थी। बीते वर्ष एनसीसी के कैडेट्स ने अनेक महत्वपूर्ण कदमों के साथ खुद को जोड़ा। विशेष तौर पर केरल में आई बाढ़ के बाद राहत और बचाव कार्यों में एनसीसी के कैडेट्स का योगदान बहुत सराहनीय है। सहयोग और समर्पण का जो पाठ आपने यहां सीखा है, उसे आपने केरल में अमल में लाया।
००

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »