स्वाइन फ्लू: दिल्ली-एनसीआर में जनवरी में ही 267 मामले, राजस्थान में अबतक 70 मौतें

नई दिल्ली, 28 जनवरी (आरएनएस)। दिल्ली-एनसीआर में स्वाइन फ्लू वायरस तेजी से फैल रहा है। नए साल का एक महीना भी नहीं हुआ है और राजधानी दिल्ली में 267 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। जबकि पिछले पूरे साल में 205 मामले सामने आए थे। एक जनवरी से अब तक आरएमएल हॉस्पिटल में स्वाइन फ्लू से 6 लोगों की जान जा चुकी है, जबकि पिछले साल केवल दो लोगों की मौत हुई थी। बता दें कि राजस्थान में स्वाइन फ्लू की स्थिति गंभीर है और वहां अबतक 70 लोगों की मौत हो चुकी है। इसके साथ ही गुजरात के बडोदरा में पांच और उत्तराखंड में 13 लोगों के मौत की पुष्टि हुई है।

इस साल न सिर्फ  ॥1हृ1 के मामले तेजी से सामने आ रहे हैं बल्कि वायरस का खतरनाक रूप भी दिख रहा है। इलाज के बाद भी अब तक कई लोगों की मौत हो चुकी है। कई अलग-अलग प्राइवेट हॉस्पिटल में भी मौतें हुई हैं। हालांकि, नैशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (हृष्टष्ठष्ट) की तरफ से जारी रिपोर्ट में अभी तक दिल्ली में एक भी मौत को आंकड़ों में शामिल नहीं किया गया है।

एनसीआर में सबसे ज्यादा मामले गुरुग्राम में

एनसीआर में भी स्वाइन फ्लू का प्रकोप तेजी से बढ़ रहा है। सबसे ज्यादा केस गुरुग्राम में आए हैं, जहां 56 लोगों में इसकी पुष्टि हुई है। फरीदाबाद में 43 तो गाजियाबाद में स्वाइन फ्लू के 33 कन्फर्म मरीज सामने आ चुके हैं। नोएडा में 13 लोगों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है। हालांकि इन शहरों में स्वास्थ्य विभाग ने इस साल इससे किसी की मौत की पुष्टि नहीं की है।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »