आपके विकास के लिए हम प्रतिबद्ध:मोदी

निकोबार ,30 दिसंबर (आरएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंडमान और निकोबार में रविवार को कई परियोजनाओं की सौगात दी। इस दौरान उन्होंने कहा कि अंडमान और निकोबार में रहने वाले हर नागरिक के जीवन स्तर को बेहतर करने के लिए केंद्र सरकार प्रतिबद्ध है। पीएम ने कहा कि यहां शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार और खेलकूद सहित सभी जरूरी क्षेत्रों में केंद्र सरकार की तरफ से काम किया जा रहा है। इस मौके पर पीएम मोदी ने यहां समुद्र तट के विकास को लेकर भी अपनी योजनाओं को सबके सामने रखा और कहा कि इसी के तहत यहां मूस जेट्टी की गहराई बढ़ाने के लिए भी योजना बनाई गई है, ताकि यहां बड़े जहाजों को रुकने में कोई मुश्किल ना हो।
अंडमान और निकोबार पीएम मोदी ने कई परियोजनाओं के लोकापर्ण के बाद कार निकोबार में लोगों को भी संबोधित किया। इस दौरान पीएम ने कहा कि कार निकोबार में कैंबल बे में करीब 50 करोड़ रुपए की लागत से कैंबल बे जेट्टी का विस्तार करीब डेढ़ सौ किलोमीटर तक किए जाने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि इसके साथ-साथ मूस जेट्टी की गहराई बढ़ाने के लिए भी योजना बनाई गई है, ताकि यहां बड़े जहाज़ों को रुकने में मुश्किल ना हो।
पीएम मोदी ने कहा कि कार-निकोबार के पर्यावरण को संरक्षित रखते हुए, सौर ऊर्जा की संभावनाओं को तलाशा और तराशा जा रहा है। उन्होंने कहा कि आज भारत दुनिया के उन देशों में है जहां सौर ऊर्जा का उत्पादन और उपयोग सबसे तेजी से बढ़ रहा है। पीएम ने कहा कि सौर ऊर्जा से देश को सस्ती और ग्रीन एनर्जी देने के लिए हम प्रतिबद्ध हैं।
मछुआरों को कर रहे सशक्त
इस दौरान पीएम ने कहा कि केंद्र सरकार मछुआरों को सशक्त करने में जुटी है। उन्होंने बताया कि हाल में ही देश में मछलीपालन को लाभकारी व्यवसाय बनाने के लिए 7 हजार करोड़ रुपए के एक विशेष फंड का प्रावधान किया गया है। पीएम ने कहा कि इसके तहत मछुआरों को उचित दरों पर ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है।
आपके जीवन को आसान बनाने में जुटे हैं
यहां के नागरिकों के जीवन स्तर को उठाने का विश्वास दिलाते हुए पीएम ने कहा, केंद्र सरकार अंडमान और निकोबार में रहने वाले हर नागरिक के लिए जीवन से जुड़ी हर व्यवस्था को आसान करने में जुटी है। सस्ता राशन हो, स्वच्छ पानी हो, गैस कनेक्शन हो, केरोसिन हो, हर सुविधा को आसान करने का प्रयास किया जा रहा है।
युवाओं की पीएम ने की तारीफ
अंडमान-निकोबार से निकले प्रतिभाशाली खिलाडिय़ों की तारीफ करते हुए पीएम ने कहा कि यहां के युवा पारंपरिक रोजगार के साथ-साथ आज शिक्षा, चिकित्सा, खेलकूद और दूसरे कामों में भी आगे बढ़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि स्पोर्ट्स की स्किल तो यहां के युवा साथियों में रची-बसी है। कार-निकोबार फुटबॉल समेत अनेक खेलों में देश के बेहतरीन खेल प्रतिभा के लिए भी मशहूर हो रहा है।
बेहतर सुविधाओं के लिए कर रहे काम
पीएम ने कहा, सुरक्षा के साथ-साथ यहां विकास की पंचधारा बहे, बच्चों को पढ़ाई, युवाओं को कमाई, बुजुर्गों को दवाई, किसानों को सिंचाई, जन-जन की सुनवाई, ये सभी सुविधाएं मिलें, इसके लिए भी काम किया जा रहा है।
००

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »