अंतिम यात्रा पर निकले पूर्व प्रधानमंत्री वाजपेयी

नई दिल्ली ,17 अगस्त (आरएनएस)। देश के पूर्व पीएम तथा भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी का पार्थिव शरीर आज अंतिम यात्रा के लिए निकल चुका है। वाजपेयी जी की अंतिम यात्रा सेना की एक विशेष गाड़ी पर निकाली गई है तथा तीनों सेनाओं की एक संयुक्त टुकड़ी उनके पार्थिव शरीर को उनके आवास 6 कृष्ण मेनन मार्ग से लेकर निकली। इस लोकप्रिय नेता को अंतिम विदाई देने के लिए देश की राजधानी दिल्ली की सड़कों पर लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा है। पूर्व प्रधानमंत्री का अंतिम दर्शन भाजपा मुख्यालय पर दोपहर 1 बजे तक होना था किन्तु अंतिम दर्शन के लिए उमड़ी भीड़ के करण लगभग 45 मिनट के विलम्ब से प्रारंभ हो सकी। पूर्व प्रधानमंत्री वाजपेयी जी के अंतिम यात्रा में राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री सहित कई केंद्रीय मंत्री और बड़ी संख्या में वीवीआईपी एवं कई राज्यों के मुख्यमंत्री शामिल होंगे। इस लिहाज से सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता बनाने के लिए पुरी सुरक्षा एजेंसियां जुटी हुई हैं। जानकारी के मुताबिक, अटल जी के आखिरी सफर में हिस्सा बनने के लिए भूटान के राजा, नेपाल के विदेश मंत्री, श्री लंका के विदेश मंत्री, बांग्लादेश के विदेश मंत्री और पाकिस्तान के कानून मंत्री दिल्ली आ रहे हैं। वहीं कुछ और देशों के प्रतिनिधियों के भी आने की संभावना है। अंतिम यात्रा पर निकले वाजपेयी के अंतिम दर्शन के लिए हजारों की संख्या में भीड़ इक_ा हुई है। जब उनके आवास से पार्थिव शरीर ले जाया जाने लगा तो पीछे भीड़ ने जब-तक सूरज चांद रहेगा, अटल जी का नाम रहेगा, अटल बिहारी अमर रहें और वंदेमातरम के नारे लगाए।
अंतिम संस्कार के मद्देनजर कड़ी सुरक्षा-व्यवस्था
दिल्ली पुलिस ने शुक्रवार को कहा कि उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की अंतिम यात्रा और अंतिम संस्कार समारोह के मद्देनजर शहर में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए हैं। वाजपेयी का अंतिम संस्कार स्मृति स्थल पर किया जाएगा। भाजपा के संस्थापक सदस्य वाजेपयी जी का निधन गुरुवार को नई दिल्ली में एम्स में हुआ था।
पुलिस के अनुसार, हमने अंतिम यात्रा और संस्कार के लिए सुरक्षा के व्यापक बंदोबस्त किए हैं। पुलिस उपायुक्त (नई दिल्ली) मधुर वर्मा ने कहा, हम यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि जो लोग भी यहां उनके अंतिम दर्शन के लिए आएं, उन्हें और यात्रियों को कम से कम असुविधा हो।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *