सिहावा विधानसभा क्षेत्र की जनता की मांग उनका विधायक बने केबिनेट मंत्री

नगरी , 22 दिसम्बर (आरएनएस)।   छत्तीसगढ़ में कांग्रेस के नेतृत्व वाली सरकार के गठन के बाद अब सर्वप्रथम मंत्रीमंडल के  विस्तार की प्रतीक्षा जोरों से की जा रही है। लोगों को ऐसा लग रहा कि मानो अतिशीघ्र मंत्रियों और उनके विभाग सामने आएंगे। लेकिन इस महत्वपूर्ण फैसले में देरी का वजह यह भी माना जा रहा कि प्रदेश के कई संभागों के महत्वपूर्ण विधानसभा क्षेत्र से बहुत अंतर से वरिष्ठ अनुभवी पूर्व मंत्री जीतकर कांग्रेस की सरकार को प्रचंड बहुमत से आगे लाए हैं। बहरहाल विभिन्न विभागों के मंत्रियों को बनाए जाने को लेकर पार्टी में बहुत से ऐसे प्रत्याशी है जिनका होड़ मचा हुआ है।

ऐसी बड़ी कवायद के दौर में प्रदेश के धमतरी जिले के तीन विधानसभा क्षेत्रों में  एक मात्र सिहावा विधानसभा क्षेत्र में 45 हजार से अधिक मतों से कांग्रेस पार्टी की महिला विधायक डॉ लक्ष्मी ध्रुव जीतकर आई है। वे शिक्षा के क्षेत्र में अग्रणी है क्षेत्र की जनता को उनसे बहुत सी आपेक्षाएं हैं।

विगत 10 वर्षों से कांग्रेस पार्टी में शामिल होने की कोशिश के बाद इस बार उन्हें सिहावा विधानसभा सीट से टिकट दिया गया और वे पार्टी का भरोसा पूरी तरह कायम कर प्रचंड मतों से जीत दर्ज की।

50 के दशकों से है राजनीतिक दखल

वर्ष 1960 के समय अविभाजित मध्यप्रदेश के समय जब सिहावा विधानसभा का गठन हुआ तो सिहावा से स्व.झिटकू ठाकुर कांग्रेस पार्टी की तरफ से विजयी उम्मीदवार रहे हैं। तत्कालीन विधायक स्व.झिटकू ठाकुर, डॉ. लक्ष्मी ध्रुव के नाना ससुर हैं। पारिवारिक पृष्ठभूमि शुरू से ही उनके राजनीतिक पृष्ठभूमि से जुड़ा रहा है।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »