बस्तर में नोटा ने पलटाया उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला

जगदलपुर, 18 दिसंबर (आरएनएस)। इस बार के विधानसभा चुनाव में बस्तर संभाग में नोटा ने अनेको उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला बिगाड़ दिया और कई क्षेत्रों में वोट वटोरने के मामले में यह छोटे राजनीतिक दलों और निर्दलीयों पर बहुत ही अधिक गहरी चोट करते हुए चला गया।
इस बार के चुनाव में नोटा ने चित्रकोट विधानसभा क्षेत्र के एक गांव में अदभुत रिकार्ड बनाया। इसी प्रकार जिले के बास्तानार विकास खंड के ग्राम कोड़ेनार के ग्रामीणों ने नोटा के माध्यम से कुछ अलग ही कर दिखाया है। चुनाव आयोग द्वारा जारी मतगणना के मतदान केन्द्रवार अंतिम परिणाम में यह बात सामने आई है। यहां विधानसभा चुनाव लड़ रहे कांग्रेस, भाजपा व अन्य सातों प्रत्याशियों से अधिक वोट नोटा में ही पड़े। नोटा यहां पहले स्थान पर रहा है।
इसी प्रकार कोड़ेनार तीन मतदान केन्द्र क्रमांक 107 में 157 पुरूष और 177 महिला मतदाताओं में से चुनाव में इसी मतदान केन्द्र में कुल 173 वोट पड़े। सबसे अधिक 56 वोट हासिल कर नोटा यहां पहले नंबर पर रहा। इसी प्रकार दूसरे नंबर पर कांग्रेस के विजयी प्रत्याशी विधायक दीपक बैज रहे उन्हें 49 मत और पूर्व विधायक एवं सत्ताधारी दल भाजपा के प्रत्याशी लच्छूराम कश्यप को 40 वोट ही प्राप्त हुए। नोटा के आगे बाकी सभी प्रत्याशी हिम्मत हारकर अपने घर में छुप गये। छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस, बसपा और सीपीआई गठबंधन के प्रत्याशी टंकेश्वर भारद्घाज मात्र 10 वोट लेकर चौथे स्थान पर रहे। इसी प्रकार लखेश्वर कवासी और सुरेश कवासी को पांच-पांच, दंतीराम पोयाम और धरमूराम कश्यप को चार-चार वोट ही प्राप्त हुए।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »