संसद में राम मंदिर, राफेल जैसे मुद्दों पर हंगामा

नई दिल्ली ,12 दिसंबर (आरएनएस)। संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान बुधवार को लोकसभा और राज्यसभा में विपक्षी दलों ने राफेल, राम मंदिर, कावेरी डेल्टा क्षेत्र के किसानों के संरक्षण और आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग जैसे मामलों को उठाते हुए जमकर हंगामा किया। हंगामे के कारण लोकसभा दोपहर भोजन से पहले और राज्यसभा की कार्यवाही भोजनावकाश के बाद पूरे दिन के लिए स्थगित कर दी गई। हालांकि इससे पहले राज्यसभा में लंबित चल रहे राष्ट्रीय स्वपरायणता (आटिज्म) प्रमस्तिष्क घात (सेरिब्रल पेलिसी), मानसिक मंदता (मेंटल रिटार्डेशन) और बहु-निशक्तताग्रस्त (मल्टीप्ल डिसेबिल्टीज) कल्याण न्यास (संशोधन) विधेयक को हंगामे के बीच ही पारित कर दिया गया।
लोकसभा में बुधवार को शुरू हुई कार्यवाही के दौरान राम मंदिर, राफेल विमान सौदे, आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य के दर्जे की मांग और तमिलनाडु में कावेरी डेल्टा के किसानों के मुद्दों को लेकर शिवसेना, कांग्रेस, तेलुगूदेशम पार्टी और अन्नाद्रमुक के सदस्यों के हंगामे के कारण सदन की कार्यवाही एक बार के स्थगन के बाद पूरे दिन के लिए स्थगित कर दी गयी। मसलन शीतकालीन सत्र के दूसरे दिन एक बार के स्थगन के बाद दोपहर 12 बजे सदन की बैठक शुरू होते ही कांग्रेस, शिवसेना और अन्नाद्रमुक के सदस्य अपने अपने मुद्दों को लेकर आसन के समीप आकर नारेबाजी करने लगे। कांग्रेस के सदस्य राफेल सौदे में घोटाले का आरोप लगाते हुए इसकी जांच संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) से कराने की मांग कर रहे थे। वहीं शिवसेना के सदस्य राममंदिर के मुद्दे पर नारेबाजी कर रहे थे। अन्नाद्रमुक के सदस्य कावेरी नदी पर बांध के निर्माण का विरोध कर रहे थे। तेदेपा के सदस्य भी आसन के पास आ गये और आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा देने की अपनी पुरानी मांग दोहराने लगे। हंगामे के बीच ही लोकसभा में लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने आवश्यक कागजात सदन के पटल पर रखवाए। सदस्यों की नारेबाजी के बीच ही सरकार ने बांध सुरक्षा विधेयक, 2018 को भी सदन में पेश कराया गया। अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने हाल ही में उपग्रहों के प्रक्षेपण पर इसरो के वैज्ञानिकों को बधाई दी। उन्होंने सदन की ओर से राज्यसभा सदस्य और मुक्केबाज एम सी मैरीकॉम को हाल ही में विश्व बॉक्सिंग चौंपियनशिप जीतने पर भी बधाई दी। इसके बाद हंगामा थमता नहीं देख अध्यक्ष महाजन ने सदन की बैठक को दोपहर करीब 12:15 बजे पूरे दिन के लिए स्थगित कर दिया। इससे पहले सुबह सदन की बैठक शुरू होने पर कर्नाटक के बेल्लारी और मांड्या से नवनिर्वाचित सदस्यों क्रमश: वी एस उगरप्पा एवं एल आर शिवराम गौड़ा को शपथ दिलाई गयी। इसके बाद सदन ने उन 11 पूर्व सदस्यों को श्रद्धांजलि दी जिनका हाल ही में निधन हुआ है। लोकसभा अध्यक्ष महाजन ने जैसे ही प्रश्नकाल शुरू किया तभी कांग्रेस, शिवसेना और अन्नाद्रमुक के सदस्य नारेबाजी करते हुए अध्यक्ष के आसन के निकट पहुंच गए। प्रश्नकाल के दौरान सदन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मौजूद थे। विभिन्न दलों के सदस्य हाथों में तख्तियां लेकर नारेबाजी कर रहे थे। हंगामा नहीं थमने पर महाजन ने सदन की कार्यवाही 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी।
राज्यसभा में भी बरपा हंगामा
राज्यसभा में बुधवार को अन्नाद्रमुक और तेदेपा सहित विभिन्न दलों के सदस्यों के हंगामे के कारण बैठक दो बार के स्थगन के बाद करीब सवा दो बजे दिन भर के लिये स्थगित कर दी गयी। इससे पहले दो बजे शुरू हुई कार्यवाही के दौरान हंगामे के बीच ही आटिज्म बीमारी से संबंधित संशोधन विधेयक संक्षिप्त चर्चा के बाद पारित कर दिया गया। सुबह की तरह इस बार भी बैठक शुरू होने पर अन्नाद्रमुक और तेदेपा के सदस्यों ने आसन के समीप आकर नारेबाजी शुरू कर दी। इसी बीच सभापति एम वेंकैया नायडू ने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री थावरचन्द गहलोत से राष्ट्रीय स्वपरायणता (आटिज्म) प्रमस्तिष्क घात (सेरिब्रल पेलिसी), मानसिक मंदता (मेंटल रिटार्डेशन) और बहु-निशक्तताग्रस्त (मल्टीप्ल डिसेबिल्टीज) कल्याण न्यास (संशोधन) विधेयक चर्चा के लिए पेश करने को कहा। हंगामे के बीच ही गहलोत ने विधेयक पेश करते हुये सदन से इसे पारित करने की अपील की। उन्होंने कहा कि यह विधेयक मानसून सत्र में पेश किया गया था लेकिन इस पर चर्चा पूरी नहीं हो पाने के कारण यह अब तक लंबित है। हंगामे के बीच ही यह विधेयक संक्षिप्त चर्चा के बाद पारित कर दिया गया। सदन में हंगामा जारी रहने पर सभापति ने बैठक बृहस्पतिवार 11 बजे तक के लिये स्थगित कर दी। इससे पहले सदन में व्यवस्था बनते न देख उन्होंने 11 बज कर करीब दस मिनट पर बैठक दोपहर बारह बजे तक के लिए स्थगित कर दी। दोपहर बारह बजे बैठक शुरू होने पर सदन में हंगामा जारी था। सभापति ने सदस्यों से शांत रहने को कहा लेकिन अपनी बात का असर न होते देख उन्होंने कुछ क्षणों के अंदर ही बैठक दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी थी।
००

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »