राजस्थान में वसुंधरा की विदाई तो कड़ी टक्कर में उलझे शिवराज-रमन

नई दिल्ली ,07 दिसंबर (आरएनएस)। पांच राज्यों में संपन्न विधानसभा चुनाव के एग्जिट पोल केनतीजे भाजपा के लिए सुखद संकेत नहीं दे रहे। विभिन्न चैनलों द्वारा सर्वे एजेंसियों से कराए गए एग्जिट पोल के नतीजों केमुताबिक राजस्थान से जहां भाजपा की विदाई हो रही है, वहीं छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश में पार्टी कांग्रेस केसाथ कांटे की लड़ाई में उलझी है। एग्जिट पोल में एक अन्य राज्य तेलंगाना में टीआरएस की सत्ता बरकरार रखने की भविष्वाणी की गई है। भाजपा इन राज्यों में छत्तीसगढ़-मध्यप्रदेश में बीते 15 सालों से राजस्थान में बीते 5 सालो से काबिज है। हालांकि एग्जिट पोल की भविष्यवाणी कई बार गलत साबित हुई है।
राजस्थान से संबंधित सभी एग्जिट पोल में राज्य से वसुंधरा सरकार की विदाई तय बताई जा रही है। राज्य की 199 सीटों में इंडिया टूडे एक्सिस और टाईम्स नाउ-सीएनवी ने भाजपा को क्रमश: 55 से 72 और 85 सीटें तो कांग्रेस को क्रमश: 119-141 और 105 सीटें मिलने का दावा कर रहा है। इसके अलावा अन्य सभी एग्जिट पोट में भाजपा की हार की भविष्यवाणी की गई है।
छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश में कांटे की टक्कर
राजस्थान के मामले में जहां सभी एग्जिट पोल में भाजपा की विदाई पर सहमत है, वहीं भाजपाशासित मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ पर चैनलों और सर्वे एजेंसियों की राय बंटी हुई है। कई एग्जिट पोल इन राज्यों में भाजपा तो कई कांग्रेस की जीत की भविष्यवाणी कर रहे हैं। कई एग्जिट पोल में कांटे की टक्कर होने का भी दावा किया गया है। छत्तीसगढ़ में जहां रिपब्लिक-सीवोटर और न्यूज 24 कांग्रेस की जीत का दावा कर रहा है तो टाईम्स नाऊ-सी वोटर , इंडिया टीवी-सीएनएक्स भाजपा की सरकार बनने का दावा कर रहे हैं। न्यूज नेशन यहां कांटे की टक्कर का दावा करता दिख रहा है।
छत्तीसगढ़ की तरह मध्य प्रदेश में भी सर्वे एजेसियों और टीवी चैनलों की राय बंटी हुई है। रिपब्लिक टीवी-जन की बात, इंडिया टुडे-एक्सिस जहां कांटे की टक्कर बता रहा है। वहीं टाईम्स नाऊ-सीएनएक्स चौथी बार भाजपा की सरकार बनने तो एबीपी न्यूज शिवराज की सत्ता खत्म होने का दावा कर रहा है।
तेलंगाना में फिर केसीआर
119 सदस्यीय तेलंगाना विधानसभा में एग्जिट पोल में केसीआर की सरकार बरकरार रखने और कांग्रेस-टीडीपी गठबंधन की ताकत बढऩे का दावा किया गया है।
००

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »