उमा भारती भी नहीं लड़ेगी लोकसभा चुनाव

नई दिल्ली ,04 दिसंबर (आरएनएस)। भारतीय जनता पार्टी की वरिष्ठ नेता और केन्द्रीय मंत्री उमा भारती ने मंगलवार को घोषणा की है कि वह 2019 का लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे। इससे पहले विदेश मंत्री सुषमा स्वराज चुनाव न लडऩे का ऐलान कर चुकी है।
उन्होंने कहा कि वह अगले छह महीने उत्तर प्रदेश में राम मंदिर बनाने और गंगा की सफाई के मुद्दे पर अपना ध्यान केन्द्रित करेंगी।
गौरतलब है कि कुछ दिनों पहले ही उमा भारती ने कहा था कि राम मंदिर पर बीजेपी का अकेले पेटेंट नहीं है। भगवान राम सबके हैं। उमा भारती ने कहा कि वह समाजवादी पार्टी, बसपा, अकाली दल, ओवैसी और आजम खान जैसों से राम मंदिर निर्माण के लिए आगे आने की अपील करती हैं। उत्तराखंड में एक कार्यक्रम के दौरान उमा भारती ने कहा था कि जिस तरह अयोध्या में रामलला का भव्य मंदिर बन कर रहेगा, उसी तरह गंगा का जल अविरल और निर्मल होकर रहेगा। केंद्र सरकार गंगा की स्वच्छता के लिए संकल्पबद्ध है। इससे पहले केन्द्रीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज भी ऐलान कर चुकी है कि वह अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगी। हालांकि उन्होंने साफ कर दिया है कि अभी राजनीति से संन्यास लेने का फैसला नहीं लिया है। इस ऐलान के पीछे सुषमा स्वराज ने अपने स्वास्थ्य ठीक न होने का तर्क दिया था और कहा कि डॉक्टरों की ओर से उन्हें धूल से बचने के लिए कहा गया है। इस वजह से वह अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगी। 41 साल से सक्रिय राजनीति का हिस्सा रहते हुए अब केंद्रीय मंत्री की भूमिका निभा रहीं सुषमा स्वराज ने कहा, ‘दिसंबर 2016 में किडनी ट्रांसप्लांट के बाद से डॉक्टरों ने मुझे धूल से बचने की हिदायत दे रखी है। इसी वजह से मैं काफी समय से चुनावी सभाओं से दूर रही हूं।
००

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »