पीएम मोदी ने दी गैस परियोजना की सौगात

नई दिल्ली ,22 नवंबर (आरएनएस)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वीरवार को स्वच्छ ईंधन की उपलब्धता के लिए शहरी गैस वितरण (सीजीडी) परियोजनाओं को हरी झंडी दिखा दी है। उन्होंने दिल्ली के विज्ञान भवन से ही बुलंदशहर में भी सीएनजी व पीएनजी परियोजना का शिलान्यास किया। इस परियोजना से 129 जिलों को लाभ मिलेगा।
पीएम मोदी ने कहा कि हमारा मुख्य फोकस लोगों तक गैस की आपूर्ति करना है। इससे 2 करोड़ परिवारों को लाभ मिलेगा। हमें दुनिया को यह दिखाना है कि बिना पर्यावरण को नुकसान पहुंचाए भी विकास हो सकता है। उन्होंने कहा कि 2014 तक देश में 13 करोड़ स्च्ळ कनेक्शन दिए गए थे, यानि 60 साल में 13 करोड़ कनेक्शन। देश में सारे संसाधन वही हैं, लोग वही हैं लेकिन पिछले 4 साल में लगभग 12 करोड़ कनेक्शन दिए जा चुके हैं। मोदी ने कहा कि घरेलू गैस कवरेज का जो दायरा 2014 के पहले सिर्फ 55 प्रतिशत था, अब बढ़कर लगभग 90 प्रतिशत: हो गया है। उन्होंने कहा कि अगर मैं कहूं कि साल 2014 में देश के लोगों ने सिर्फ सरकार ही नहीं बदली, बल्कि सरकार की कार्यशैली, कार्यसंस्कृति और योजनाओं को लागू करने का तरीका भी बदल दिया है तो गलत नहीं होगा।
क्या होगा परियोजना से लाभ
बता दें कि यह परियोजना 300 करोड़ की लागत से शुरू होगी जिसके तहत पीएनजी गैस पाइपलाइन बिछाने का काम शहर-शहर किया जाएगा। इस परियोजना की जिम्मेदारी इंडियन ऑयल और अदाणी ग्रुप को मिली है। कंपनी को बुलंदशहर के अलावा अलीगढ़ और हाथरस को भी कमान मिली है। परियोजना के अंतर्गत 129 जिलों में 65 भौगोलिक क्षेत्रों में काम की शुरुआत होगी। इसमें अगले 8 वर्षों में करीब 1.43 लाख घरेलू पीएनजी कनेक्शन, 46 सीएनजी पंपों की स्थापना और 1662 इंच-किलोमीटर पाइप लाइन शामिल है।
००

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »