सरकार की नई स्कीम से सब्जियों के दाम रहेंगे स्थिर

नई दिल्ली ,11 नवंबर (आरएनएस)। आम जनता को महंगाई से थोड़ी राहत देने के लिए मोदी सरकार ने एक बड़ी स्कीम की शुरुआत की है जिसके तहत आलू, प्याज व टमाटर के दाम साल भर एक समान रहेंगे, वहीं इसके माध्यम से लोगों को कमाई के मौके भी दिए जाएंगे।
मिनिस्ट्री ऑफ फू ड प्रोसेसिंग इंडस्ट्रीज ने प्रधानमंत्री किसान सम्पदा योजना के तहत शुरू की स्कीम का नाम ऑपरेशन ग्रीन होगा। आम बजट 2018-19 में स्कीम की घोषणा की गई थी, इसके लिए 500 करोड़ रुपए का आवंटन किया गया था। मकसद था, टॉप क्रोप (टमाटर, प्याज और आलू) की कीमतों पर नियंत्रण के लिए लिंकेज और इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करना। इसमें किसान, फूड प्रोसेसिंग इंडस्ट्री और मार्केट को शामिल करने का प्रस्ताव था। इस पूरे मिशन को ऑपरेशन ग्रीन नाम दिया गया। इसके लिए हाल ही में एक गाइडलाइंस को मंजूरी दी गई और इन फसलों का उत्पादन और प्रोसेसिंग पर 500 करोड़ रुपए का आवंटन किया गया।
कैसे होगा काम
टॉप क्रोप का प्रोडक्शन और वेल्यू चेन बढ़ाने के लिए इस स्कीम के तहत ग्रांट देने की व्यवस्था की गई है इसके तहत फसल कटने के बाद होने वाले नुकसान को रोकने के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलप करने, एग्रो लॉजिस्टिक और स्टोरेज क्षमता बढ़ाने का इंतजाम किया जाएगा। फसल की कीमत, सप्लाई, डिमांड आदि का रियल टाइम डाटा इक_ा करने के लिए मार्केट इंटेलिजेंस नेटवर्क तैयार किया जाएगा। इस स्कीम के तहत देश भर में 23 हब बनाए जाएंगे, जहां स्टोरेज और फूड प्रोसेसिंग इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार किया जाएगा।
ऑपरेशन ग्रीन के तहत प्रोजेक्ट लगाने वाले कारोबारी को प्रोजेक्ट कॉस्ट का 50 फीसदी सब्सिडी दी जाएगी, जो अधिकतम 50 करोड़ रुपए होगी। यदि कोई किसान संगठन इस काम को करना चाहता है तो उसे प्रोजेक्ट कॉस्ट का 70 फीसदी सब्सिडी देने का प्रावधान है। हालांकि अधिकतम सब्सिडी 50 करोड़ रुपए ही रहेगी।
इन राज्यों में बनेंगे कलस्टर
उत्तर प्रदेश में पोटेटो (आलू ) कलस्टर
बिहार में प्याज और आलू कलस्टर
महाराष्ट्र में प्याज कलस्टर
आंध्रप्रदेश में टमाटर कलस्टर
गुजरात में टमाटर और प्याज कलस्टर
कर्नाटक में टमाटर और प्याज कलस्टर
ओडिशा में टमाटर कलस्टर
पश्चिम बंगाल में आलू कलस्टर
००

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »