अक्टूबर में जीएसटी कलेक्शन 1 लाख करोड़ रुपए के पार

नई दिल्ली ,01 नवंबर (आरएनएस)। जीएसटी कलेक्शन मोदी सरकार के लिए राहत की खबर लेकर आया है। वित्त मंत्री अरुण जेटली के मुताबिक अक्टूबर महीने में जीएसटी कलेक्शन एक लाख करोड़ रुपए के पार पहुंच गया है। उन्होंने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी।
मई में हासिल किया था यह आंकड़ा
वित्त मंत्री ने एक ट्वीट में बताया कि अक्टूबर महीने में जीएसटी कलेक्शन 1 लाख करोड़ के पार पहुंच गया है। जीएसटी की यह सफलता कम रेट, कर चोरी पर रोक और बेहतर अनुपालन की वजह से है। इससे पहले सितंबर महीने में जीएसटी कलेक्शन 94,442 करोड़ रुपए रहा था। अगस्त के मुकाबले इसमें थोड़ी बढ़ोतरी हुई थी। अगस्त में जीएसटी कलेक्शन 93,690 करोड़ रुपए रहा था। इससे पहले अप्रैल महीने में ग्रोस जीएसटी रेवेन्यू एक लाख करोड़ के पार पहुंचा था। इस दौरान कुल जीएसटी कलेक्शन 1.03 लाख करोड़ रुपए रहा था।
ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में भारत 77वें स्थान पर
ताजा जारी हुई वल्र्ड बैंक की ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रिपोर्ट में भारत को 77वीं रैंक दी गई। भारत की रैंकिंग में एक साल में 23 पायदान का सुधार हुआ। वल्र्ड बैंक ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था में सबसे बड़ा बदलाव जीएसटी के कारण आया है। पिछले साल की रैंकिंग में जीएसटी को शामिल नहीं किया गया था। जीएसटी ने कारोबार की शुरुआत करना आसान बना दिया है, क्योंकि इसमें कई सारे एप्लीकेशन फॉर्म को इंटिग्रेट कर एक सिंगल जनरल इनकॉर्पोरेशन फॉर्म लाया गया है। इससे रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया तेज हुई है।
००

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *