गांव – गांव में राजस्व विभाग ने 259 शिविर लगाए

० मुहिम से अब तक 5454 आवेदकों को आय ,निवास और जाति के प्रमाण पत्र मिले, शेष आवेदन प्रक्रियाधीन
० ग्रामीणजनों ने किसान किताब के साथ राशन कार्ड जैसी अनेक सुविधाओं का लाभ उठाया

रायपुर , 28 जून (आरएनएस)। रायपुर जिले में पिछले करीब एक माह में गांव – गांव में राजस्व शिविर लगाकर लोगों से आय , जाति और निवास प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवेदन लिए गए। इन शिविरों में राजस्व विभाग के अधिकारी गांव गांव पहुंचे, उन्होंने इन आवेदनों के साथ साथ नामांतरण ,खाता विभाजन, सीमांकन , किसान किताब, और राशन कार्ड बनाने जैसे आवेदन भी लिए। राजस्व विभाग की इस पहल से अभी तक जिले के 5454 ग्रामीणजनों को आय, निवास, जाति के प्रमाण पत्र मिल गए हैं, इसके अलावा उन्हें राशन कार्ड, किसान किताब, सीमांकन, नामांतरण जैसी सुविधाएं भी मिली है। शेष आवेदन प्रक्रिया में हैं और इसके माध्यम से नागरिकों को शीघ्र ही शिविर का लाभ मिलेगा।
उल्लेखनीय है कि प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने नागरिकों और ग्रामीणजनों की सुविधाओं के लिए राजस्व विभाग के अधिकारियों को फील्ड में जाकर ऐसे प्रमाण पत्र बनाने के निर्देश दिए थे। इसी तारतम्य रायपुर कलेक्टर सौरभ कुमार ने जिले के हर एक अनुविभागीय दंडाधिकारी और तहसीलदार को उनके प्रभार के ग्रामीण क्षेत्रों में लगातार शिविर लगाने को कहा था।
रायपुर जिले में 17 मई से शुरू इन राजस्व शिविरों में 259 शिविर लगाए गए इनमें 38,138 आवेदन प्राप्त हुए , इनमें से शिविर स्थल पर उसी दिन 2670 आवेदनों का निराकरण किया गया तथा जाति ,आय, निवास प्रमाण पत्र के प्राप्त आवेदनों को ऑनलाइन एंट्री के पश्चात 5454 को जारी कर दिया गया है तथा शेष आवेदकों को शीघ्र ही जारी किया जाएगा।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »