तीन साल में पांचवी बार और दो महीने में दूसरी बार छत्तीसगढ़ आ रहे पीएम नरेन्द्र मोदी

रायपुर, 13 जून (आरएनएस)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरूवार 14 जून को एक दिन के संक्षिप्त प्रवास पर छत्तीसगढ़ आ रहे हैं। श्री मोदी इस दौरान नया रायपुर स्मार्ट सिटी और भिलाई नगर में आयोजित कार्यक्रमों में शामिल होंगे। उल्लेखनीय है कि विगत लगभग तीन वर्ष में श्री मोदी का यह पांचवा छत्तीसगढ़ प्रवास होगा। इतना ही नहीं बल्कि सिर्फ दो माह के भीतर छत्तीसगढ़ में उनकी यह दूसरी यात्रा होगी। प्रधानमंत्री इसके पहले नौ मई 2015, इक्कीस फरवरी 2016, राज्योत्सव के अवसर पर एक नवम्बर 2016 और अम्बेडकर जयंती के अवसर पर 14 अप्रैल 2018 को प्रदेश के दौरे पर आ चुके हैं। अपने पांचवे प्रवास के दौरान श्री मोदी गुरूवार 14 जून को भिलाई नगर के जयंती स्टेडियम में दोपहर 12.30 बजे विशाल आमसभा को संबोधित करेंगे। श्री मोदी इस अवसर पर केन्द्र सरकार की ‘उड़ानÓ योजना के तहत जनता को रायपुर से जगदलपुर तक यात्री विमान सेवा की भी सौगात देंगे। उनके हाथों इस विमान सेवा के शुभारंभ के साथ ही प्रदेश का आदिवासी बहुल बस्तर संभाग देश के हवाई यातायात के मानचित्र में शामिल हो जाएगा।
श्री मोदी इसके अलावा भिलाई इस्पात संयंत्र के आधुनिकीकरण और विस्तारीकरण परियोजना का लोकार्पण और छत्तीसगढ़ में इंटरनेट कनेक्टिविटी के विस्तार के लिए भारत नेट परियोजना के द्वितीय चरण का भूमिपूजन तथा भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) भिलाई नगर के विशाल भवन का शिलान्यास भी करेंगे। श्री मोदी मंच पर छत्तीसगढ़ सूचना क्रांति योजना के तहत प्रतीक स्वरूप पांच विद्यार्थियों को लैपटॉप करेंगे। वे प्रधानमंत्री मातृ वन्दना योजना, स्टैण्डअप और मुद्रा योजना, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, मुख्यमंत्री आबादी पट्टा वितरण योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और राज्य सरकार की ई-रिक्शा वितरण योजना के तहत प्रतीक स्वरूप कुछ हितग्राहियों को प्रमाण पत्र, चेक और सामग्री आदि का भी वितरण करेंगे। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह और केन्द्रीय इस्पात मंत्री श्री वीरेन्द्र चौधरी भी आमसभा को संबोधित करेंगे। स्वागत भाषण राजस्व और उच्च शिक्षा मंत्री श्री प्रेमप्रकाश पाण्डेय देंगे। प्रधानमंत्री श्री मोदी 14 जून को श्री मोदी नई दिल्ली से भारतीय वायु सेवा के विमान द्वारा सवेरे 10.40 बजे रायपुर आएंगे और स्वामी विवेकानंद विमानतल (माना) से नया रायपुर स्मार्ट सिटी आकर सवेरे 10.55 बजे वहां बिजली, पानी, स्वच्छता, यातायात प्रबंधन, एकीकृत भवन प्रबंधन, सिटी कनेक्टिविटी एवं इंटरनेट अधोसंरचना (डाटा सेंटर) और सम्पूर्ण नया रायपुर शहर की निगरानी के लिए एकीकृत कमाण्ड एवं नियंत्रण केन्द्र का लोकार्पण करेंगे। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह भी उनके साथ रहेंगे।
नया रायपुर विकास प्राधिकरण (एनआरडीए) द्वारा स्थापित इस केन्द्र को जीआईएस प्लेट फॉर्म की मदद से संचालित किया जाएगा। नया रायपुर स्मार्ट सिटी के नागरिक इस केन्द्र में बिजली, पानी आदि किसी भी प्रकार की असुविधा होने पर अपनी शिकायत वहां के हेल्प लाइन नम्बरों पर दर्ज करवा सकते हैं। नया रायपुर और भिलाई नगर के कार्यक्रमों के बाद प्रधानमंत्री हेलीकॉप्टर द्वारा दोपहर 2.20 बजे स्वामी विवेकानंद विमानतल माना आएंगे और वहां से दोपहर 2.25 बजे भारतीय वायु सेना के विशेष विमान द्वारा नई दिल्ली के लिए रवाना होंगे।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »