पश्चिम बंगाल और केरल से अल-कायदा के 9 आतंकी गिरफ्तार

0-देश में कई स्थानों पर थी हमले की साजिश
0-एनआईए को मिली बड़ी सफलता
नयी दिल्ली,19 सितंबर (आरएनएस)। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए)ने शनिवार को पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद और केरल के एर्नाकुलम से अल-कायदा के 9 आतंकियों को गिरफ्तार कर आतंकी मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया है।
एनआईए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि एजेंसी को पश्चिम बंगाल और केरल सहित देश में विभिन्न स्थानों पर अल-कायदा के अंतर-राज्य मॉड्यूल के बारे में सूचना मिली थी। कथित तौर इन मॉड्यूल में देश के महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों पर आतंकवादी हमले करने की योजना बनायी जा रही थी। अधिकारी ने कहा कि इसके बाद एनआईए ने मामला दर्ज किया और जांच शुरू की। उन्होंने का कि शनिवार को मारे गए छापे इसी कार्रवाई का हिस्सा हैं।
अधिकारी ने कहा कि गिरफ्तार किए गए लोगों में पश्चिम बंगाल से 6 और केरल से 3 आतंकी शामिल हैं। मुर्शिदाबाद से गिरफ्तार 6 आतंकियों में अबु सुफियान, मैनुल मोंडल, लेउ यीन अहमद, अल मामुन कमाल और अतीतुर रहमान हैं। केरल से काबू किए आतंकियों में मुर्शीद हसन, इयाकुब विश्वास और मोसराफ हुसैन हैं।
अधिकारी ने कहा कि यह आतंकी मॉड्यूल सक्रिय रूप से धन उगाही में लगा हुआ था और गिरोह के कुछ सदस्य हथियारों और गोला-बारूद की खरीद की योजना बना रहे थे। इनकी गिरफ्तारी से देश के विभिन्न हिस्सों में संभावित आतंकवादी हमलों की पूर्व सूचना मिली है। एनआईए ने बताया कि इनके पास से बड़ी मात्रा में डिजिटल उपकरण, दस्तावेज, जिहादी साहित्य, धारदार हथियार, स्वदेशी आग्नेयास्त्र, एक स्थानीय रूप से निर्मित शरीर कवच, घर में विस्फोटक तैयार करने से संबंधित लेख और साहित्य जब्त किए गए हैं।
एनआईए ने गिरफ्तार 9 आतंकवादियों में से कुछ की फोटो जारी की है। एनआईए ने बताया कि लियू यीन अहमद और अबू सुफियान को पश्चिम बंगाल से तथा मोशर्रफ हुसैन और मुर्शीद हसन को केरल से गिरफ्तार किया गया है।
००

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »