डीएफ ओ ने कसा शिकंजा, अवैध रूप से वन भूमि की जुताई कर रहे तीन ट्रैक्टर जप्त

डीएफ ओ ने कसा शिकंजा, अवैध रूप से वन भूमि की जुताई कर रहे तीन ट्रैक्टर जप्त
बलरामपुर, 28 जुलाई (आरएनएस)। शासन द्वारा बांटे जा रहे वन भूमि पट्टे के बाद अवैध कब्जाधारियों की हर क्षेत्र में बाढ सी आई है, जिसे देखते हुए बलरामपुर वनमंडल के डीएफओ लक्ष्मण सिंह ने अपने मैदानी अमले को जंगल की एक एक इंच भूमि की हिफाजत के कडे निर्देश दे रखे है, वहीं विगत दिनों देर रात तीन ट्रेक्टर को वन भूमि की अवैध जोताई करते पकडा, अब उन पर राजसात की कार्यवाही जारी है। दो ट्रैक्टर बलरामपुर जबकि एक ट्रैक्टर धमनी परिक्षेत्र में पकडे गए है। उधर, अरसे बाद वन विभाग के द्वारा की गई कार्यवाही से क्षेत्र में हडकंप मचा हुआ है। इस संबंध में बलरामपुर डीएफओ लक्ष्मण सिंह ने बताया कि वन भूमि पर अतिक्रमण की तैयारी थी, वनमंडल की वन भूमि पर अवैध अतिक्रमण के खिलाफ मुहिम जारी है, जिसके तहत कार्यवाही की गई है, तीन ट्रैक्टर जप्त किए गए है, इस तरह आगे और भी कार्यवाही जारी रहेगी।
दरअसल, इन दिनों वन भूमि पर अवैध कब्जे की होड मची हुई है, ग्रामीण जंगल साफ कर उसे खेती योग्य बना रहे है, जिसके कारण अवैध पेडों की भी बली दी जा रही है, ऐसे मे किसी एक के अतिक्रमण करने के बाद दूसरे ग्रामीणों के भी अतिक्रमण के लिए हौसले बुलंद होते जा रहे है, लगातार शिकायत के बाद डीएफओ बलरामपुर लक्ष्मण सिंह ने वनमंडल के सभी परिक्षेत्राधिकारियों को जंगल के पेडों के साथ एक एक इंज वन भूमि की रक्षा करने के लिए निर्देशित किया, जिसके बाद बलरामपुर परिक्षेत्र के वनकक्ष क्रमांक 2 पी 3375 में 24 जुलाई की रात परिक्षेत्राधिकारी के नेतृत्व में एक ट्रैक्टर को पकडा, उस समय 11 बजे रात के अंधेरे में कुछ पेडो को काटकर वनभूमि की जोताई की जा रही थी, अचानक वनकर्मियों को देख ट्रैक्टर को ड्रायवर भाग ,खडा हुआ, बाद में वनकर्मियों ने उसे दौडा कर पकडा, उसके बाद सूचना मिली कि वनकक्ष क्रमांक पी 3347 में भी रात्रि में ट्रेक्टर से जोताई जारी है, यहां एक सोल्ड ट्रैक्टर वन भूमि की जोताई में लगा हुआ था, उसे भी पकडा गया, दोनों का पीआर काटा गया।
धमनी परिक्षेत्र में एक ट्रेक्टर पकड़ाया
वन परिक्षेत्र धमनी अन्तर्गत दिनाँक 26 जुलाई की रात्रि 11 बजे वन क्षेत्र में अवैध रूप से ट्रेक्टर से जुताई होने की मुखबीर से सूचना मिली। ततपश्चात रेंजर धमनी अशोक तिवारी के नेतृत्व में वन अमला रात्रि में ही मौके पर वन कक्ष क्रमांक पी.847 में गये, वहाँ वन क्षेत्र के अंदर अवैध रूप से ट्रेक्टर वाहन क्रमांक क्क 64स्-2176 द्वारा जुताई कर रहा था। मौके पर वन अमला को देखते ही ट्रेक्टर ड्राइवर गाड़ी खड़ी कर वहाँ से नौ दो ग्यारह हो गया । वहाँ जुताई करा रहे ग्राम बसेरा के सरपंच करेसन अगरिया पिता पनू अगरिया के विरुद्ध वन अमला द्वारा तत्काल वन अपराध प्रकरण क्रमांक 11768/10 दिनाँक 26 जुलाई दर्ज कर ट्रेक्टर जप्त की गई। जिसकी सूचना आज आज दिनाँक 27.07.2020 को न्यायालय मजिस्ट्रेट रामानुजगंज को दी गई एवं संयुक्त वन मण्डलाधिकारी वाड्रफनगर द्वारा राजसात की कार्यवाही भी प्रारम्भ कर दी गई है। इस बड़ी कार्यवाही में सुरेश प्रसाद यादव, वनपाल, रामप्रताप सिंह,शिवप्रसाद, विजय सिंह, कृष्ण कुमार पैकरा, नरेश पैकरा, राजेश सिंह, खलेश्वर राम, स्कंद पैकरा एवं अन्य अमला सक्रिय रहे।
दिनभर जारी रही कार्यवाही
एक साथ तीन तीन ट्रैक्टर पकडे जाने को लेकर क्षेत्र में अवैध अतिक्रमण करने वालों में हडकंप ेमचा रहा, दूसरी ओर वन विभाग के अधिकारी कर्मचारी पूरे दिन कार्यवाही करते रहे, रात में ही कार्यवाही की सूचना अधिकारियों के साथ पुलिस प्रशासन को दी गई, जिसके बाद अब पकडे गए ट्रैक्टरों पर राजसात की कार्यवाही करने की तैयारी की जा रही है।
वनसंरक्षण के साथ अतिक्रमण रोके
डीएफ ओ श्री सिंह ने अपने मैदानी अमले को सख्त निर्देशित किया है कि उन्हें वनसंरक्षण के साथ अवैध अतिक्रमण रोकने के लिए कमर कसे रहना है, यही कारण है कि आने वाले समय बलरामपुर वनमंडल में अवैध अतिक्रमण रोकने कई कार्यवाही देखने को मिलने की संभावना है। उन्होनें अपने अधिकारियों कर्मचारियों को इस मुहिम में निडर होकर कार्य करने के लिए प्रोत्साहित किया है।
००

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »