सीबीएसई 10वीं 12वीं परीक्षा के लिए लॉकडाउन में दी छूट

0-गृह मंत्रालय ने जारी की गाइडलाइंस, कन्टेनमेंट जोन में नहीं होगा कोई परीक्षा केंद्र
नई दिल्ली,20 मई (आरएनएस)। सीबीएसई 10वीं 12वीं की शेष परीक्षाओं के आयोजन को लकर गृह मंत्रालय ने दिशा-निर्देश जारी किए हैं। सभी स्कूलों को परीक्षा के दौरान इन गाइडलाइंस का पालन करना होगा।
गृह मंत्रालय की गाइडलाइंस के मुताबिक परीक्षा केंद्र में सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखकर एग्जाम होगा। परीक्षा केंद्र में थर्मल स्क्रीनिंग और सेनिटाइजर का भी बंदोबस्त होना जरूरी है। किसी भी कन्टेनमेंट जोन में परीक्षा केंद्र नहीं होगा। परीक्षा केंद्रों में मौजूद सभी छात्रों, शिक्षकों एवं स्टाफ के अन्य कर्मियों के लिए फेस मास्क पहनना अनिवार्य होगा। इसके अलावा मंत्रालय की ओर से यह भी कहा गया है कि स्टूडेंट्स को परीक्षा केंद्रों तक पहुंचाने के लिए स्पेशल बसों का संचालन करवाया जा सकता है।
परीक्षा के लिए लॉकडाउन में छूट
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बुधवार को कहा कि 10वीं 12वीं की शेष बोर्ड परीक्षाओं के आयोजन के लिए लॉकडाउन के नियमों में छूट देने का फैसला किया गया है। गृह मंत्री अमित शाह ने इस संबंध में ट्वीट कर कहा, ‘विद्यार्थियों के हितों को ध्यान में रखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग, फेस मास्क जैसी शर्तों के साथ 10वीं 12वीं बोर्ड की शेष परीक्षाओं के आयोजन के लिए लॉकडाउन के नियमों में कुछ छूट देने का फैसला किया गया।’
गृह मंत्रालय पहले ही सभी राज्य सरकारों को परीक्षाओं के आयोजन के लिए कुछ शर्तों के आधार पर लॉकडाउन नियमों से छूट देने की सूचना दे चुका है।
सीबीएसई जारी कर चुका है शेष परीक्षाओं की डेटशीट
परीक्षाएं 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच आयोजित होंगी। सीबीएसई ने डेटशीट जारी करने के साथ यह भी कहा है कि परिजन सुनिश्चित करें कि उनका बच्चा बीमार न हो। अभ्यर्थियों को सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करना होगा। इसके अलावा विद्यार्थियों को परीक्षा केंद्र पर मास्क पहनकर व अपना सैनेटाइजर लेकर आना होगा
००

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »