देश में 24 घंटे में कोरोना से 195 मौतें, 3900 नए केस

0-कोरोनाग्रस्त मरीजो की संख्या 46 हजार पार
नई दिल्ली ,05 मई (आरएनएस)। केंद्र सरकार द्वारा कोरोना के कारण देश में तीसरे चरण के लॉकडाउन में छूट के एक दिन बाद ही कोरोना वायरस के मामलों में अप्रत्याशित वृद्धि देखने को मिली है। मसलन देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 3900 नए मामले सामने आए हैं और सर्वाधिक 195 लोगों की मौत हुई है। इसके बाद देशभर में कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 46,433 हो गई है। जिसमें 32,138 सक्रिय हैं, 12,727 लोग स्वस्थ हो चुके हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है और 1,568 लोगों की मौत हो चुकी है।
केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से मंगलवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे में 3900 नए मामले सामने आए हैं और 195 लोगों की मौत हुई है। यह संख्या अब तक भारत में सर्वाधिक है। मंगलवार को आंध्र प्रदेश में 67, राजस्थान में 66 और कर्नाटक में आठ नए मामले दर्ज किए गए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा प्रेस कॉन्फ्रेंस में जारी किए गए ताजा आंकड़ों के मुताबिक देश में कोरोना वायरस के पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 46,433 हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि बीते 24 घंटे में 1020 लोग ठीक भी हुए हैं और रिकवरी रेट (ठीक होने की दर) 27.41 फीसदी हो गया है। वहीं, आज आंध्र प्रदेश में 67, राजस्थान में 66 और कर्नाटक में आठ नए मामले दर्ज किए गए हैं। सोमवार शाम से कुल 179 मरीजों की जान गई है जिनमें से 98 की पश्चिम बंगाल में मौत हुई है। इसके बाद महाराष्ट्र में 35,गुजरात में 29, राजस्थान में छह,उत्तर प्रदेश में पांच, पंजाब में दो, हरियाणा, तमिलनाडु और चंडीगढ़ में एक-एक मरीज की मौत हुई है। देश में कोविड-19 से हुई 1,568 मौतों में से सबसे ज्यादा 583 लोगों की जान महाराष्ट्र में गई है। इसके बाद गुजरात में 319, मध्य प्रदेश में 165, पश्चिम बंगाल में 133,राजस्थान में 77, दिल्ली में 64, उत्तर प्रदेश में 50 और आंध्र प्रदेश में 36 मरीजों ने दम तोड़ा है। तमिलनाडु में मृतकों का आंकड़ा 31 तक पहुंच गया है, जबकि तेलंगाना में 29 लोगों की संक्रमण ने जान ली है।
फिलहाल सामाजिक दूरी ही सबसे बड़ी वैक्सीन
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि जब तक कोई वैक्सीन नहीं मिलती है तब तक सामाजिक दूरी हमारी लिए सबसे बड़ी वैक्सीन है। दिल्ली में कुछ छूटें दी गई है इसका ये मतलब नहीं कि हम सामाजिक दूरी का पालन नहीं करें। हम लोगों से बार-बार अपील कर रहे हैं कि आप मास्क लगाए और सामाजिक दूरी का पालन करें। उन्होंने कहा कि आज, मैंने दिल्ली सरकार और शहर के नगर निगमों के अधिकारियों के साथ डेंगू, चिकनगुनिया, मलेरिया रोगों के लिए तैयारियों की समीक्षा बैठक की। इन वेक्टर जनित रोगों को नियंत्रित करने के लिए उपाय करना महत्वपूर्ण है।
जेईई और नीट की परीक्षाओं की तारीखों का एलान
जेईई और नीट की परीक्षाओं की तारीखों का एलान कर दिया गया है। जेईई मेंस की परीक्षा 18,20,21,22 और 23 जुलाई को होगी। एनईईटी की परीक्षा 26 जुलाई को होगी। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने इसकी घोषणा की। आईआईटी-जेईई एडवांस की परीक्षा अगस्त में आयोजित की जाएगी, इसकी तिथि की घोषणा बाद में की जाएगी। निशंक ने कहा कि जल्द ही केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की कक्षा 10 वीं और 12 वीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए निर्णय लिया जाएगा।
कानून मंत्रालय का एक अधिकारी कोरोना पॉजिटिव
केंद्रीय कानून मंत्रालय का एक अधिकारी कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। इसके बाद शास्त्री भवन के एक मंजिल को सील कर दिया गया है। इस मंजिल पर कानून मंत्रालय समेत कई मंत्रालयों के कार्यालय हैं। लुटियंस जोन में सरकारी कार्यालय के सीलिंग की यह दूसरी घटना है। इससे पहले नीति आयोग की बिल्डिंग को पिछले महीने सील कर दिया गया था। दो वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों के अनुसार, कानून मंत्रालय के एक अधिकारी जो कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं, वह शास्त्री भवन की चौथी मंजिल पर रह रहे थे। प्रोटोकॉल के अनुसार, उनके संपर्क में आने वाले लोगों का पता लगाया जा रहा है। चौथी मंजिल के ए विंग को गेट नंबर एक से गेट नंबर तीन तक सील कर दिया गया है और इसे सैनिटाइज किया जा रहा है। अधिकारियों ने कहा कि कुछ गेट और लिफ्ट भी बुधवार तक बंद रहेंगे।
विवाह समारोह में 50 लोगों को अनुमति
केंद्रीय गृह मंत्रालय की संयुक्त सचिव पुण्य सलिल श्रीवास्तव ने कहा है कि सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए विवाह सामरोह में 50 से अधिक व्यक्ति एकत्र नहीं हो सकते हैं और अंतिम संस्कार में 20 से अधिक व्यक्ति शामिल नहीं हो सकते हैं। प्रेस वार्ता में उन्होंने कहा, जो कार्यालय अभी खुले हुए हैं वह अपने कर्चारियों की थर्मल स्कैनिंग कराना सुनिश्चित करें। इंचार्ज को मास्क और सैनिटाइजर की उपलब्धता को हर हाल में सुनिश्चित करना होगा। सोशल डिस्टेंसिंग के मानकों का पूरा पालन होना चाहिए। सभी कर्मचारियों के फोन में आरोग्य सेतु एप इंस्टाल होना चाहिए।
००

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »