डॉ. हर्ष वर्धन ने ब्लड बैंकों में रक्त की उपलब्धता के लिए लिखा पत्र

नई दिल्ली,22 अपै्रल (आरएनएस)। केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्ष वर्धन ने ब्लड बैंकों में रक्त की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए सभी राज्यों/संघ शासित क्षेत्रों के स्वास्थ्य विभागों को पत्र लिखा है।
यह विशेष रूप से थैलेसेमिया, सिकल सेल एनीमिया और हीमोफीलिया जैसे रक्त विकारों से पीडि़त लोगों के लिए नियमित रूप से रक्त चढ़ाना काफी अहम हो जाता है। उन्होंने यह भी कहा कि प्रत्येक रक्त समूह के वर्तमान स्टॉक की रियल टाइम स्थिति की निगरानी के लिए ऑनलाइन पोर्टल ‘ई-रक्तकोषÓ के उपयोग की जरूरत होती है। कोविड-19 के प्रबंधन के लिए भागीदारी पूर्ण दृष्टिकोण के तहत इंडियन रेड क्रॉस ने रक्त सेवाओं के लिए दिल्ली में 24&7 नियंत्रण कक्ष की शुरुआत की है। इसके नंबर हैं : 011-23359379, 93199 82104, 93199 82105
मानव संसाधन बढ़ाने और क्षमता निर्माण पर केन्द्रित अधिकार प्राप्त समूह-4 ने कोविड वारियर्स डैशबोर्ड विकसित किया है, जिस पर एमबीबीएस चिकित्सकों, आयुष चिकित्सकों, नर्सों, भारत सरकार की पीएमकेवीवाई, डीडीयू जीकेयू, डीएवाई-एनयूएलएम जैसी भारत सरकार की विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत प्रशिक्षित आशा, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, स्वास्थ्य कर्मचारियों जैसे आगे बढ़कर काम करने वाले और एनसीसी, एनवाईकेएस, एनएसएस, पूर्व सरकारी कर्मचारी जैसे स्वास्थ्य स्वयंसेवकों जैसी मानव संसाधनों की 20 श्रेणियों (49 उप श्रेणियों सहित) का डाटा मौजूद है। वर्तमान में इस डैशबोर्ड पर 1.24 करोड़ से ज्यादा मानव संसाधनों का डाटा उपलब्ध है और विशेषज्ञता के आधार पर नए समूहों और उप समूहों के साथ इसे नियमित रूप से अपडेट किया जा रहा है। डैशबोर्ड में राज्य और जिला स्तर पर हर समूह के मानव संसाधनों की संख्या से जुड़ी जानकारी उपलब्ध है। साथ ही संबंधित राज्य और जिला नोडल अधिकारियों के संपर्क का विवरण भी दिया गया है। प्लेटफॉर्म प्रशिक्षण सामग्री/मॉड्यूल्स की कहीं भी ऑनसाइट डिलिवरी उपलब्ध कराता है, जिसे किसी भी डिवाइस (मोबाइल/लैपटॉप/डेस्कटॉप) के माध्यम से हासिल किया जा सकता है। इस प्लेटफॉर्म पर 53 मॉड्यूल्स के साथ 14 कोर्स उपलब्ध हैं, जिसमें 113 वीडियो और 29 दस्तावेज शामिल हैं।
००

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »