कोरोना से जंग में केंद्र सरकार ने राज्यों को दिए 17 हजार करोड़

नई दिल्ली,04 अपै्रल (आरएनएस)। वैश्विक महामारी बन चुके कोरोना वायरस से जंग के लिए मोदी सरकार ने राज्यों को 17,287 करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता दी है। गृहमंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में हुई बैठक में राज्य आपदा जोखिम प्रबंधन कोष (एसडीआरएमएफ) से 11,092 करोड़ रुपये राज्यों को देने को मंजूरी दी गई। उधर वित्त मंत्रालय ने 14 राज्यों को राजस्व घाटा अनुदान के तहत 6,195 करोड़ रुपये भी जारी किए हैं।
गृह मंत्रालय के अनुसार कि केंद्र सरकार ने वर्ष 2020-21 के लिए एसडीआरएमएफ की पहली किश्त के रूप में 11,092 करोड़ रुपये की राशि जारी की है। मंत्रालय के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान राज्यों को आर्थिक सहायता देने का ऐलान किया था। ध्यान रहे कि कोरोना वायरस के रोकथाम और निवारक उपायों के दौरान राज्यों को धनराशि उपलब्ध कराने के लिए केंद्र ने 14 मार्च को राज्य आपदा जोखिम प्रबंधन कोष के इस्तेमाल को हरी झंडी दी थी। इस फंड का उपयोग राज्य सरकारें कोरोना वायरस के रोकथाम के लिए करेंगी।
विश्व बैंक देगा एक अरब डॉलर
विश्व बैंक ने भारत को एक अरब डॉलर (करीब 76 अरब रुपये) की वित्तीय आपात सहायता मंजूरी दे दी है। विश्व बैंक द्वारा दी जा रही मदद के पहले चरण में अफ्रीका, पूर्वी एशिया, पेसिफिक, दक्षिण एशिया, यूरोप, केंद्रीय एशिया, मध्यपूर्व और उत्तरी अफ्रीका के कई देश शामिल हैं। इनमें से भारत भी एक प्रमुख देश है। विश्व बैंक के मुताबिक इस मदद से दुनिया भर में मरीजों को अलग रखने के लिए नए आइसोलेशन सेंटर बनाने में आसानी होगी।
इन 14 राज्यों को वित्त मंत्रालय की मदद
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 15वें वित्त आयोग की सिफारिशों के तहत पंजाब, उत्तराखंड, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल, असम, हिमाचल प्रदेश, केरल, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, सिक्किम, तमिलनाडु और त्रिपुरा को राजस्व अनुदान घाटे का 6,195 करोड़ रुपये जारी किया है।
इसमें खर्च करना होगा धन
इस पैसे का उपयोग क्वारंटीन के अलावा इस रकम का उपयोग आइसोलेशन वार्ड की स्थापना, सैपल कलेक्शन, स्क्रीनिंग सेंटर की स्थापना, अतिरिक्त परीक्षण प्रयोगशाला की स्थापना, स्वास्थ्य सुरक्षा, सरकारी अधिकारियों के लिए सुरक्षा उपकरणों की खरीद, वेंटिलेटर और थर्मल स्कैनरों की खरीद तथा एयर प्यूरीफायर और जरूरी वस्तुओं की खरीद में किया जाएगा।
००

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »