ट्रंप दौरे की तैयारियों का जायजा लेने अहमदाबाद पहुंचे शाह

नई दिल्ली। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की सोमवार को अहमदाबाद यात्रा के मद्देनजर उनके स्वागत के लिए गुजरात का अहमदाबाद शहर तैयार है। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ वह रोड शो करेंगे और यहां के मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम में ‘नमस्ते ट्रंपÓ कार्यक्रम में संयुक्त रूप से जनसभा को संबोधित करेंगे।
अधिकारी और सुरक्षा एजेंसियां अमेरिकी राष्ट्रपति की शहर की यात्रा को देखते हुए तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटी हुई हैं। योजना के मुताबिक अहमदाबाद हवाईअड्डे पहुंचने पर अमेरिकी राष्ट्रपति का भव्य स्वागत किया जाएगा, जहां से मोदी और ट्रंप 22 किलोमीटर लंबा रोड शो करेंगे।
ट्रंप का आना भारत के लिए सम्मान की बात
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा, भारत अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का स्वागत करने के लिए तैयार है। यह एक सम्मान की बात है कि वह कल अहमदाबाद में ऐतिहासिक कार्यक्रम शुरू करने के लिए हमारे साथ होंगे। वहीं गृह मंत्री अमित शाह अहमदाबाद पहुंच गए हैं। यहां राष्ट्रपति ट्रंप अपनी पत्नी मेलानिया, बेटी इवांका और दामाद जेरेड कुशनर के साथ सोमवार को दो दिन की यात्रा पर आने वाले हैं।
ट्रंप के लिए खाना बना रहे हैं शेफ सुरेश खन्ना
फॉच्र्यून लैंडमार्क होटल के शेफ सुरेश खन्ना राष्ट्रपति ट्रंप उनकी पत्नी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए उनकी साबरमति आश्रम की यात्रा के दौरान खाना बनाएंगे। शेफ खन्ना ने कहा, श्अमेरिकी राष्ट्रपति के लिए विशेष प्रबंध किए गए हैं। मेन्यू में स्थानीय गुजराती खाना शामिल है जैसे स्पेशल खमन, गुजरात की स्पेशल अदरक वाली चाय, ब्रोकोलियन-कोर्न समोसा, आईस टी, ग्रीम टी और मल्टी ग्रेन कुकीज। संबंधित विभाग से इसकी मंजूरी मिल चुकी है। इसकी तैयारियां चल रही हैं। मेन्यू में केवल शाकाहारी चीजें होंगी। इसे गुजराती तरीके से पकाया जाएगा। पहले खाद्य निरीक्षकों को भोजन चखाया जाएगा, फिर गहन जांच के बाद इसे मेहमानों को परोसा जाएगा।
मोटेरा स्टेडियम में बना अस्थाई अस्पताल
अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम के बाहर 25 बेड की क्षमता वाला एक अस्थाई अस्पताल बनाया गया है। यहां डोनाल्ड ट्रंप नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम को संबोधित करेंगे।
15 छात्रों ने किया मलखंब का अभ्यास
अहमदाबाद के साबरमति गुरुकलम में ट्रंप और मेलानिया की यात्रा से पहले 15 छात्रों के समूह ने मलखंब का अभ्यास किया। ये समूह कल अमेरिकी राष्ट्रपति के रोड शो के दौरान प्रस्तुती देने वाले कलाकारों में से एक होगा।
साबरमती आश्रम में जोरों पर हैं तैयारियां
साबरमती आश्रम के अधिकारियों ने बताया कि अपने रोड शो के दौरान ट्रंप के आश्रम के दौरे को लेकर अनिश्चितता के बावजूद मोदी के साथ उनके आगमन की संभावना को देखते हुए सारी तैयारियां कर ली गई हैं। यहां महात्मा गांधी के प्रवास के दौरान देश के स्वतंत्रता संग्राम में साबरमती आश्रम मुख्य केंद्र था।
22 किलोमीटर लंबा रोडशो करेंगे दोनों नेता
मोदी और ट्रंप 22 किलोमीटर लंबा रोड शो करेंगे। रोड शो के बाद दोनों नेता शहर के मोटेरा इलाके में नवनिर्मित क्रिकेट स्टेडियम पहुंचेंगे। अधिकारियों का अनुमान है कि रोड शो के मार्ग में करीब एक लाख लोग जुटेंगे। इस रोड शो को अहमदाबाद नगर निगम ने ‘इंडिया रोड शोÓ नाम दिया है। रोड शो को गणमान्य अतिथियों के साथ गुजरात के लोगों के लिए यादगार अनुभव बनाने की खातिर शहर की निकाय संस्था कोई कसर नहीं छोडऩा चाहती। अहमदाबाद नगर निगम आयुक्त विजय नेहरा ने रविवार को ट्वीट किया, श्आइए ‘नमस्ते अहदाबादÓ के तहत 22 किलोमीटर लंबे विशाल ‘इंडिया रोड शोÓ का हिस्सा बनें। आइए ‘नमस्ते ट्रंपÓ के जरिए दुनिया को भारत की संस्कृति और विविधता का बेहतरीन प्रदर्शन करें।श्
००

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »