भाजपा ने उपलब्धियां बताई, कांग्रेस ने कमियां गिनाई

0-मोदी-2 सरकार का एक साल
नई दिल्ली,30 मई (आरएनएस)। मोदी सरकार ने 30 मई 2019 को शपथ ली थी और आज उसके दूसरे कार्यकाल के एक वर्ष पूरे हो गए। इन एक सालों में सरकार कभी चुनौतियों में घिरी तो कभी सीना ठोक कर अपना दम दिखाया। किसी सरकार को परखने के लिए एक साल का वक्त काफी है या नहीं ये विमर्श का विषय हो सकता है। लेकिन एक साल में ये तो पता चल ही जाता है कि उसके इरादें क्या हैं। इस मौके पर मोदी सरकार अपनी उपलब्धियां गिनाने में जुटी है, वहीं कांग्रेस मोदी सरकार की नाकामियों को उजागर करने की कोशिश कर रही है। बीजेपी के नजरिए से देखें तो मोदी सरकार की उपलब्धियों में एक से बढ़कर एक फैसले और योजनाएं शामिल हैं, तो वहीं कांग्रेस की माने तो नाकामियों की फेहरिस्त भी छोटी नहीं है।
भाजपा लिए कमाल के एक साल
भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए सरकार की उपलब्धियों के बारे में जानकारी दी। इसके अलावा उन्होंने कोरोना संकट से लड़ाई में सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयासों पर भी बात की है। नड्डा ने कहा कि हमारी सरकार ने 70 साल की कमियां 6 साल में दूर की हैं। तीन तलाक से मुस्लिम महिलाओ के हितों की रक्षा की। पीएम मोदी ने सीएए के जरिए भारत में नागरिकता का रास्ता जरूरतमंदों के लिए खोला। मोदी के नेतृत्व में कोरोना के खिलाफ लड़ाई इस तरह लड़ी जिसमें भारत की स्थिति संभली हुई है। बाकी देशों की तुलना में भारत ने लॉकडाउन को समय पर लागू किया। मोदी सरकार ने 1.70 लाख करोड़ का प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज दिया है। इसके जरिये 80 करोड़ लोगों के राशन की व्यवस्था की गई। एनआईए के दायरे को बढ़ाया। अगर भारत के बाहर भारत के खिलाफ कुछ होता है, तो उसे भी एनआईए की परिधि में लाया गया। हमारे जीवन में एक सपना था, जो सदियों पुराना था,श्रीराम का भव्य मंदिर निर्माण वो भी जल्द पूरा होगा।उन्होंने आगे कहा, ‘मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का यह पहला साल अपने कठिन और बड़े फैसलों और चुनौतियों को अवसरों में बदलने के लिए जाना जाएगा। मोदी ने उन फैसलों को लागू किया, जो दशकों से प्रतीक्षित थे। इन फैसलों ने देश का चेहरा बदल दिया है।Ó प्रधानमंत्री मोदी और उनकी कैबिनेट ने पिछले साल इसी दिन शपथ ली थी।
छह साल में ऐतिहासिक गलतियों को सुधारा: अमित शाह
मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला साल पूरा होने पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने अपने छह साल के कार्यकाल में कई ऐतिहासिक गलतियों को सुधारा और आत्मनिर्भर भारत की नींव रखी, जो विकास की राह पर है। शाह ने कहा कि मैं मोदी 2.0 के एक वर्ष सफल होने पर देश के लोकप्रिय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को हार्दिक बधाई देता हूं। यह ऐतिहासिक उपलब्धियों से परिपूर्ण रहा है। मुझे पूर्ण विश्वास है कि आपके दूरदर्शी व निर्णायक नेतृत्व में भारत ऐसे ही निरंतर प्रगतिशील रहेगा। नड्डा ने कहा कि मोदी ने अपनी दूरदर्शी नीतियों, समर्पण और टीम इंडिया की भावना के साथ देश के लोकतंत्र को एक नई दिशा दी है और सरकार के हर फैसले में लोगों के कल्याण और देश के हित को दर्शाया है।
कांग्रेस ने कार्यकाल पर उठाए सवाल
कांग्रेस ने नरेंद्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के एक साल पूरा होने के मौके पर दावा किया कि पिछला एक साल देश के लिए भारी निराशा, कुप्रबंधन और असीम पीड़ा देने वाले रहा है। पार्टी ने मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल की पहली वर्षगांठ के मौके पर ‘बेबस लोग, बेरहमÓ सरकारÓ का नारा दिया है कि और सरकार की ‘विफलताओंÓ की 16 सूत्री सूची जारी की है। कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने वीडियो लिंक के माध्यम से संवाददाताओं से कहा, ”भारी निराशा, आपराधिक कुप्रबंधन एवं असीम पीड़ा का साल सातवें साल की शुरुआत में भारत एक ऐसे मुकाम पर आकर खड़ा है, जहां देश के नागरिक सरकार द्वारा दिए गए अनगिनत घावों व निष्ठुर असंवेदनशीलता की पीड़ा सहने को मजबूर हैं। मोदी सरकार के 6 साल में 32,868 बैंक फ्रॉर्ड हुए, जिनमें आम आदमी के 2 लाख 70 हजार 513 करोड़ रुपए थे। कांग्रेस महासचिव ने कहा कि एक तरफ बैंकों की सेहत खराब हो रही है तो दूसरी तरफ मोदी सरकार घोटालेबाजों का लोन बट्टे खाते में डाल रही है।
००

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »