(महत्वपूर्ण)(नईदिल्ली)अचानक ‘हुनर हाटÓ पहुंचे पीएम मोदी ने कारीगरों का बढ़ाया उत्साह

0-कुल्हड़ वाली चाय के साथ विभिन्न व्यंजनों का जायका भी लिया
नई दिल्ली ,19 फरवरी (आरएनएस)। देश में अल्पसंख्यक समुदाय के कारीगरों व शिल्पकारों के सशक्तिकरण की दिशा में राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली के इंडिया गेट लॉन में चल रहे ‘हुनर हॉटÓ में में बुधवार को अचानक पहुंचे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को देख इस मेले में हिस्सा ले रहे देश के विभिन्न राज्यों के कारीगरों, शिल्पकारों और आम लोगों का चेहरे खिल उठे। पीएम मोदी ने उठा। पीएम मोदी ने ‘हुनर हॉटÓ में लगाए गये कई स्टॉलों पर पहुंचे और कारीगरों के साथ आम लोगों से बातचीत ही नहीं, कि बल्कि उन्होंने कुल्हड़ की चाय पीने के साथ बिहार के स्पेशल लिट्टी-चोखा का भी स्वाद चखा।
यहां इंडिया गेट पर आयोजित हुनर हॉट में बुधवार को अचानक पीएम मोदी पहुंचे तो हर कोई उत्साहित नजर आया। वैसे भी किसी कारीगर की मेहनत देखने अगर खुद पीएम पहुंच जाएं तो किसी कारीगार के लिए इससे अच्छा सरप्राइज और क्या हो सकता है। हुनर हाट में कारीगर अपने बीच पीएम मोदी को देखकर बेहद उत्साहित नजर आए। पीएम मोदी ने ट्विटर पर लिखा कि आज लंच में लिट्टी चोखा और गर्म चाय का आनंद लिया। पीएम मोदी हुनर हाट भ्रमण के दौरान बिहार के मशहूर लिट्टी चोखे का भी आनंद लिए। वहीं उन्होंने खटिया (चारपाई) पर बैठकर कुल्हर वाली चाय का भी लुफ्त उठाया। इस दौरान उन्होंने बिहार के स्वादिष्ट व्यंजन लिट्टी चोखा का भी आनंद उठाया। इसकी तस्वीरें पीएम मोदी ने अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर की हैं। हुनर हाट की विभिन्न तस्वीरों को शेयर करते हुए पीएम मोदी ने लिखा, कि इंडिया गेट पर हुनर हाट पर शानदार दोपहर बिताई। इसमें हस्तशिल्प, टेक्सटाइल समेत कई प्रोडक्ट्स हैं। साथ ही स्वादिष्ट भोजन भी।
पीएम नरेंद्र मोदी ने वाद्य यंत्र पर आजमाया हाथ
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्टालों में सजे म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट पर अपना हाथ आजमाया। वे बड़े चाव से वाद्य यंत्र बजाते दिखे। इसके अलावा उन्होंने कलाकारों द्वारा बनाई गई पेंटिंग भी देखीं। यहां वह भारत का नक्शा देख गदगद हो गए। नक्शे में भारत की विभिदताओं को दर्शाया गया है। पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा कि एक नक्शे में भारत की विभिन्न संस्कृति और विभिदताओं को देखकर काफी अच्छा लगी।
जब संगीत ने खींचा पीएम मोदी का ध्यान
हुनर हॉट में दस्तकारों, शिल्पकारों व खानसामों को रोजगार उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से यहां 250 से अधिक स्टॉल लगाए गए हैं। आम लोगों के सामने अपनी कला का प्रदर्शन करने वाले एक कलाकार के सामने जब पीएम आए तो उसकी खुशी का ठिकाना नहीं था। उसने पीएम मोदी को कठपुतली का डांस दिखाया। इस दौरान वह एक स्टॉल पर रुके जहां पंख से पेटिंग बनाई गई थी। पीएम मोदी की नजर इस पेटिंग पर रुक गई और उन्होंने वहां मौजूद इसके कलाकार से भी बात की।
महिलाओं में सेल्फी क्रेज
पीएम मोदी कुल्लढ़ वाली चाय का आनंद ले रहे थे। इस बीच कुछ महिलाएं उनके साथ सेल्फी लेने के लिए पहुंच गईं। पीएम मोदी ने भी मुस्करा का उनका अभिवादन किया और उन्हें सेल्फी लेने दी
हुनर हॉट में लगे 250 स्टॉल
गौरतलब है कि यहां इंडिया गेट पर आयोजित हुनर हाट का उद्घाटन 13 फरवरी को केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, मुख्तार अब्बास नकवी और हरदीप पुरी ने किया था। कौशल को काम थीम पर आधारित इस हाट में देश भर से दस्तकार, शिल्पकार और खानसामे हिस्सा ले रहे हैं। इसमें 50 प्रतिशत से अधिक महिला दस्तकार शामिल हैं। पिछले तीन सालों में हुनर हाट के माध्यम से लगभग 3 लाख दस्तकारों, शिल्पकारों व खानसामों को रोजगार उपलब्ध करवाए गए हैं। यहां 250 से अधिक स्टॉल लगाए गए हैं। कल मंगलवार को यहां लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के बाद आज बुधवार को पीएम मोदी के पहुंचने पर यहां पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम थे, हालांकि हुनर हॉट आने वाले किसी भी आम लोगों को पीएम मोदी से करने से नहीं रोका गया। इस दौरान उनके साथ केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी भी मौजूद थे। पीएम ने दुकानदारों और कलाकारों से भी घूमकर बात की। हुनर हाट का आयोजन अब तक दिल्ली के अलावा मुंबई, प्रयागराज, लखनऊ, जयपुर, अहमदाबाद, हैदराबाद, पुदूचेरी, इंदौर में हो चुका है। अगले हुनर हाट का आयोजन 29 फरवरी से 8 मार्च के बीच रांची, 13 से 22 मार्च के बीच चंडीगढ़ में किया जाएगा।
००

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »