जेपी नड्डïा के हाथ में कमल की कमान

नई दिल्ली,20 जनवरी (आरएनएस)। जगत प्रकाश नड्डïा सोमवार को आमसहमति से भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष निर्वाचित हो गए। पीएम नरेद्र मोदी, केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, पार्टीशासित राज्यों के सीएम, डिप्टी सीएम और प्रदेश अध्यक्षों ने अध्यक्ष पद के लिए नड्डïा के नाम का प्रस्ताव रखा। दोपहर बाद राष्ट्रीय चुनाव अधिकारी बनाए गए राधामोहन सिंह ने एक भव्य समारोह में नड्डïा के अध्यक्ष निर्वाचित होने की घोषणा की। नड्डïा ने इस दौरान पार्टी के वरिष्ठïतम नेता लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी का पैर छू कर आशीर्वाद लिया।
नड्डïा (59) को बीते लोकसभा चुनाव के बाद 19 जून को पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी दी गई थी। मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में मंत्रिमंडल में जगह नहीं देने और कार्यकारी अध्यक्ष बनाए जाने के बाद ही तय हो गया था कि नड्डïा को संगठन की कमान दी जाएगी। खासबात यह है कि वर्ष 2014 में बतौर यूपी चुनाव प्रभारी अमित शाह को पार्टी की कमान दी गई थी, जबकि इस बार के लोकसभा चुनाव में नड्डïा ने यूपी के चुनाव प्रभारी की भूमिका निभाई थी।
संघ-मोदी दोनों के करीबी
अध्यक्ष पद के लिए नड्डïा राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के साथ-साथ पीएम मोदी की भी पसंद हैं। यही कारण है कि नड्डïा वर्ष 2014 के लोकसभाा चुनाव के बाद भी अध्यक्ष पद की रेस में थे। पीएम मोदी और नड्डïा की नजदीकी तब बढ़ी जब नब्बे के दशक में पीएम हिमाचल प्रदेश के प्रभारी तो नड्डïा राज्य सरकार में मंत्री। नड्डïा की अध्यक्ष पद पर ताजपोशी के बाद पीएम ने उस दौर को याद करते हुए कहा कि मैंने नड्डïाजी के साथ स्कूटर पर बैठ कर पार्टी का काम किया है।
नड्डïा बोले घर घर पहुंचाएंगे कमल
अध्यक्ष निर्वाचित होने के बाद नड्डïा ने कहा कि भाजपा दूसरे दलों की तुलना में महज नीतियों में ही नहीं बल्कि नतीजों मेंं अलग है। बतौर अध्यक्ष मैं पार्टी को पूरे देश में पहुंचाऊंगा। पार्टी को उत्कर्ष की तरफ ले जाऊंगा। नड्डïा ने कहा कि आडवाणी-जोशी जैसे वरिष्ठï नेताओं ने उन्हें आशीर्वाद दिया है। पीएम ने दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी को संभालने की जिम्मेदारी दी है। सभी प्रदेश इकाईयों ने भी मेरा निर्विरोध चयन किया है। अमित शाह के नेतृत्व में पार्टी ने ऊंचाई को छुआ, मुझमें जितनी सामथ्र्य है उन सबको लगा कर मैं भाजपा को उत्कर्ष की तरफ ले जाऊंगा।
शाह बोले यह पार्टी केलिए गर्व का क्षण
निवर्तमान अध्यक्ष एवं गृह मंत्री ने अध्यक्ष पद पर नड्डïा के निर्वाचण को गर्व का क्षण बताया। उन्होंने कहा कि एक बार फिर साबित हुआ है कि भाजपा में परिवारवाद को जगह नहीं है। सामान्य कार्यकर्ता के तौर पर पार्टी के लिए काम की शुरुआत करने वाले नड्डïा आज पार्टी के राष्टïीय अध्यक्ष हैं। शाह ने कहा कि चाहे अनुच्छेद 370 हो, राम मंदिर हो या फिर नागरिकता संशोधन कानून पार्टी और सरकार पूरी दृढ़ता से चुनावी वादे पूरा कर रही है।
राजनाथ बोले और बड़ी जीत की पटकथा लिखेंगे नड्डïा
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने नड्डïा को बधाई देते हुए विश्वास जताया कि वह पार्टी को वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव से भी बड़ी जीत दिलाने की पटकथा लिखेंगे। उन्होंने कहा कि नब्बे के दशक में पार्टी का केंद्र की सत्ता में काबिज होने का सपना था। वर्ष 1996 में महज 13 दिन की सरकार बनी। हालांकि इसके बाद भाजपा की अगुवाई में लगातार दो बार सरकार बनी। बड़ा बदलाव वर्ष 2014 के चुनाव में आया जब भाजपा अपने दम पर बहुमत हासिल करने वाली पहली गैरकांग्रेस पार्टी बनी। इसके बाद के चुनाव में शाह के कार्यकाल में पार्टी ने 303 सीटें जीत कर नया इतिहास बनाया। उम्मीद है कि नड्डïा इससे भी बड़ी जीत की पटकथा लिखेंगे।
००

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »