राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का व्यक्तित्व एवं कृतित्व आज भी प्रासंगिक : भूपेश बघेल

रायपुर, 02 अक्टूबर (आरएनएस)। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के अवसर पर छत्तीसगढ़ विधानसभा के आहुत विशेष सत्र में महात्मा गांधी और भारत के पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय लालबहादुर शास्त्री को उनकी जयंती पर श्रद्धासुमन अर्पित किया। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का व्यक्तित्व एवं कृतित्व आज भी प्रासंगिक हैं और हमेशा रहेंगे। छत्तीसगढ़ सरकार उनके आदर्शों के अनुरूप जनकल्याण के लिए कार्य कर रही है।
मुख्यमंत्री  बघेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार महात्मा गांधी के ग्राम स्वराज के रास्ते पर चल रही है। हमारे किसान जो मजदूर बन रहे थे, उन्हें धान का मूल्य 2500 रूपए प्रति क्विंटल देकर समर्थ बनाने का काम किया। गाय की सेवा जैसे काम प्रारंभ किए, उन्होंने इस संदर्भ में सुराजी ग्राम योजना ‘नरवा, गरूवा घुरवा और बाड़ी विकास योजना’ का विशेष रूप से उल्लेख किया।
मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल ने इस विशेष सत्र में प्रदेश में मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान, मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना, मुख्यमंत्री शहरी स्लम क्लीनिक योजना, सार्वभौम पीडीएस योजना और मुख्यमंत्री वार्ड कार्यालय योजना प्रारंभ करने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि महात्मा गांधी हिंसा के विरोधी थे। छत्तीसगढ़ में नक्सल हिंसा में अनेक लोगों की मौतें हुई और बहुत से लोग बेघर हुए। उन्होंने कहा कि नक्सली हिंसा में जो प्रभावित हुए हैं, बेघर हुए हैं उनके लिए राज्य सरकार मकान बनाकर देगी। श्री बघेल ने विधानसभा के सदन में घोषणा करते हुए कहा कि आदिवासियों की सेवा में उत्कृष्ट योगदान देने वाले डॉ. प्रभुदत्त खेड़ा के नाम से एक पुरस्कार प्रारंभ किया जाएगा, जो आदिवासियों की सेवा के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान देने वाले अधिकारी, जनप्रतिनिधि, संस्था और प्रतिनिधियों को दिया जाएगा।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »