फोरलेन डेरा बाबा नानक-करतारपुर गलियारा राजमार्ग पर 50 प्रतिशत निर्माण कार्य पूरा

नईदिल्ली,14 जुलाई (आरएनएस)। गुरदासपुर-अमृतसर हाईवे से डेरा बाबा नानक को अंतर्राष्ट्रीय सीमा से जोडऩे वाले चार-लेन राजमार्ग पर निर्माण कार्य पूरे जोरों पर चल रहा है। 4.19 किलोमीटर लंबे इस राजमार्ग को 120 करोड़ रुपये की लागत से बनाया जा रहा है।
भारत सरकार ने 22 नंव. 2018 को करतारपुर साहिब कॉरिडोर परियोजना के विकास को मंजूरी दी और 26 नवं. 2018 को भारत के माननीय उपराष्ट्रपति, एम वेंकैया नायडू द्वारा इसकी आधारशिला रखी गई। परियोजना के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया 14 जनवरी 2019 को शुरू की गई और 21 मई 2019 को संपन्न हुई। अब तक परियोजना का 50 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है और राजमार्ग 30 सितंबर 2019 तक पूरा हो जाएगा। भारत की ओर पुल का सबस्ट्रक्चर निर्माण कार्य यानि की पाइलिंग, पाइल कैप को पूरा किया गया है। गियर्स कास्टिंग के काम के साथ-साथ पियर्स और पियर्स कैप कास्टिंग का काम चल रहा है।
इस परियोजना से संबंधित मुद्दों पर चर्चा करने के लिए पाकिस्तानी तकनीकी टीम के साथ अब तक तीन तकनीकी स्तर की वार्ता हुई है जिसमें जीरो प्वाइंट निर्देशांक, सड़क समाप्त स्तर, जीरो प्वाइंट पर पुल की चौड़ाई आदि पर चर्चा हुई। पाकिस्तान के अधिकारियों को अवगत कराया गया कि अंतर्राष्ट्रीय सीमा के भारतीय हिस्से में रावी क्रीक पर भारत एक पुल का निर्माण कर रहा है और पाकिस्तान की तरफ से बुद्धी रवि चैनल पर पुल का निर्माण करने का अनुरोध किया गया।
पाकिस्तान की ओर से शुरू में तटबंध और बाद में पक्की सड़क प्रस्तावित की गई लेकिन ये दोनों विकल्प स्वीकार्य नहीं हैं क्योंकि बाढ़ की स्थिति में भारत की तरफ रिहाइशी इलाकों को खतरा होगा, और सभी मौसमों में सड़क भी नहीं होगी।
००

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »