सुराजी गांव योजना : किसानों की आय बढ़ाने की दिशा में महत्वपूर्ण कड़ी बनेगी

रायपुर, 24 जून (आरएनएस)। किसानों की आय बढ़ाने की दिशा में सुराजी गांव योजना महत्वपूर्ण कड़ी साबित होगी। राज्य सरकार द्वारा शुरू किए गए इस योजना में नदी-नालों को पुर्नजीवन देने का भी काम किया जा रहा है। नदी-नालों के पुर्नजीवन से किसानों को सिंचाई के लिए जहां भरपुर पानी मिलेगा वहीं किसान दोहरी फसल भी ले सकेंगे। जिला प्रशासन कोण्डागांव की पहल पर 7 मौसमी नालों को पुर्नजीवन का काम हाथ में लिया गया है। नरवा कार्यक्रम के तहत् वैज्ञानिक पद्धति से उपचार और वर्षा जल के संचयन करने अनेक स्थानों पर स्टॉप डैम, कंटूरबण्ड आदि संरचनाएं बनाई जायेंगी। वर्षा जल के संचयन और नदी नालों के उपचार से आसपास के क्षेत्र की मिट्टी में नमी बढ़ेगी साथ ही फसलों की सिंचाई के लिए जल उपलब्ध रहेगा। वर्षा जल के संचयन से भूजल स्तर में भी वृद्धि होगी।
जिला प्रशासन द्वारा नदी नालों के पुर्नजीवन की योजना के पूर्ण होने से न केवल इसके दूरगामी जनहितकारी परिणाम निकलेंगे, बल्कि जल संरक्षण एवं संवर्धन की दिशा में यह योजना मील का पत्थर साबित होगा। कोण्डागांव जिले के कई क्षेत्र में छोटे-छोटे नदी नाले है जिनके जल संसाधन का उपयोग नहीं हो सका है पहले ऐसे नदी नालों में वर्ष के छह से आठ महीने भरपूर पानी रहता था, परन्तु वर्तमान में अनवरत भूगर्भीय, जलादोहन से इनके जल भराव की क्षमता घट गई है। फलस्वरुप ये नदी-नाले सूखे मौसम के आने से पहले ही सूख जाते है। परन्तु अब राज्य शासन के ‘नरवा’ कार्यक्रम के क्रियान्वयन से इन जल स्त्रोतों के संरक्षण एवं संवर्धन की संभावनाएं बढ़ गई है।
जल संसाधन एवं कृषि विभाग द्वारा संयुक्त रुप से जिले में नदी नाले का चयन किया गया है। इसमें किए सर्वे अनुसार कुल 156 संरचना निर्माण का लक्ष्य रखा गया है। जिसमें 46 स्ट्रक्चर एवं 42 मरम्मत कार्य प्रस्तावित है, जिससे 28 ग्राम पंचायतों के कृषक लाभान्वित होंगे और क्षेत्र में 1379.06 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई का विस्तार होगा। इन सभी संरचनाओं की कुल अनुमानित लागत 3311.00 लाख रूपये है। वर्तमान में नरवा कार्यक्रम के अन्तर्गत महात्मा गांधी ग्रामीण रोजगार गारण्टी योजना अन्तर्गत 19 कार्य भी स्वीकृत किए गए है और शेष संरचनाओं के प्रशासकीय स्वीकृति की कार्यवाही प्रक्रियाधीन है।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »