सभी दल राज्यसभा की सुचारु कार्यवाही सुनिश्चित करें : नायडू

नईदिल्ली,20 जून (आरएनएस)। भारत के उपराष्ट्रपति तथा राज्य सभा के सभापति एम. वेंकैया नायडु ने आज सदन को सुचारु रूप से चलाने के लिए सभी राजनैतिक दलों से सहयोग की अपेक्षा की।
गुरुवार को सत्र के पहले दिन, अपने निवास पर दोपहर के भोजन पर आमंत्रित, राज्य सभा में दलों के नेताओं से बातचीत के दौरान उपराष्ट्रपति ने उनसे आग्रह किया कि वे जनाकाक्षांओं की पूर्ति को सर्वोच्च प्राथमिकता दें।
सभी सदस्यों द्वारा सदन की प्रतिष्ठा और गरिमा बनाये रखने तथा सर्वोत्कृष्ट संसदीय मर्यादाओं और परंपराओं का पालन/अनुकरण करने की आवश्यकता पर बल देते हुए, उन्होंने कहा कि राज्य सभा से देश के सभी विधायी निकायों के लिए आदर्श प्रस्तुत करना अपेक्षित है।
हाल के चुनावों तथा उसमें प्राप्त जनमत का जिक्र करते हुए उपराष्ट्रपति ने कहा कि समय आ गया है कि सभी दल अपने मतभेदों को दरकिनार करके, नये भारत के निर्माण में जुटें।
नायडु ने कहा कि सरकार, विपक्ष तथा सभी दलों के सदस्य, विधेयकों सहित सभी महत्वपूर्ण मुद्दों पर सौहार्दपूर्ण स्वस्थ बहस और विमर्श करें तथा उन्हें पास करें।
इस अवसर पर राज्य सभा के उपसभापति, हरिवंश, सदन के नेता थावरचंद गहलौत, सदन में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, संसदीय कार्य मंत्री प्रहलाद जोशी, रेल मंत्री पीयूष गोयल, अल्पसंख्क मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी, पैट्रोलियम तथा प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान, पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावडेकर, आवास तथा शहरी मामलों के मंत्रालय में राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हरदीप सिंह पुरी, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री रामदास आठवले उपस्थित रहे।
सदन में दलों के जो नेता इस अवसर पर शामिल हुए उनमें एआईएडीएमके के ए. नवनीतकृष्णन, अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस के डेरेक ओ ब्रायन, बीजू जनता दल के प्रसन्न आचार्य, जदयू के आर.सी.पी. सिंह, तेलुगू देशम पार्टी के वाई. एस. चौधरी, तेलंगाना राष्ट्रीय समिति के डा. के. केशव राव, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के टी.के. रंगराजन, राष्ट्रीय जनता दल के प्रेम चंद्र गुप्ता, डी.एम.के. के तिरुची शिवा, शिव सेना के संजय राउत, आम आदमी पार्टी के संजय सिंह, इंडियन नेशनल लोकदल के राम कुमार कश्यप, शिरोमणि अकाली दल के सरदार सुखदेव सिंह ढीढ़सा, पीडीपी के मीर मुहम्मद फैज़, वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के वी. विजयसाईं रेड्डी, असम गण परिषद के बीरेन्द्र प्रसाद बैश्य, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के डी. राजा सम्मिलित हैं।
००

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *