प्रधानमंत्री गुजरात में सरदार पटेल को जयंती पर देंगे श्रद्धांजलि

नयी दिल्ली,30 अक्टूबर (आरएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को सरदार वल्लभभाई पटेल की 144 वीं जयंती पर गुजरात के केवडिया में स्थित ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटीÓ जाकर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से बुधवार को जारी एक बयान में कहा गया है कि प्रधानमंत्री ‘एकता दिवस परेडÓ में भाग लेंगे और वे एक प्रौद्योगिकी प्रदर्शन स्थल का दौरा करेंगे और केवडिया में लोक सेवा के परिवीक्षाधिकारियों के साथ बातचीत करेंगे।
दरअसल 2014 से हर वर्ष 31 अक्टूबर को ‘राष्ट्रीय एकता दिवसÓ के रूप में मनाया जाता है। इस दिन हर वर्ग के लोग ‘रन फॉर यूनिटीÓ (एकता दौड़) में भाग लेते हैं। सूत्रो के अनुसार, गुरुवार सुबह प्रधानमंत्री मोदी नर्मदा जिले के केवडिया पहुंचेंगे, जहां वह सबसे पहले सरदार सरोवर बांध के पास स्थित 182 मीटर ऊंची ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटीÓ स्थल जाएंगे और भारत के लौह पुरुष को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। दुनिया की सबसे ऊंची सरदार पटेल की इस प्रतिमा का उद्घाटन मोदी ने पिछले साल 31 अक्टूबर को किया था। सरदार पटेल को श्रद्धांजलि देने के बाद, वह गुजरात पुलिस और केंद्रीय सशस्त्र बलों के जवानों के ‘राष्ट्रीय एकता दिवस परेडÓ के कार्यक्रम में शामिल होंगे।
केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ), राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) और गुजरात तथा जम्मू-कश्मीर के पुलिस बल के प्रशिक्षित जवान प्रतिमा के पास प्रधानमंत्री के समक्ष कई प्रकार के कौशल का प्रदर्शन करेंगे। इसके बाद मोदी कार्यक्रम स्थल पर आमंत्रित अतिथियों और लोगों को संबोधित करेंगे। वह अपने भाषण के बाद केवडिया में एक ‘प्रौद्योगिकी प्रदर्शन स्थलÓ का भी उद्घाटन करेंगे। दोपहर में वह देश भर के लगभग 450 सिविल सेवा परिवीक्षकों के साथ बातचीत करेंगे। वे केंद्र सरकार के कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग के एक फाउंडेशन कोर्स के लिए पिछले एक सप्ताह से केवडिया में हैं।
००

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »