सीएम के आश्वासन के बाद बैलाडीला में आदिवासियों ने समाप्त किया आंदोलन

दंतेवाड़ा, 13 जून (आरएनएस)। दंतेवाड़ा जिले के किरंदुल में पंचायत संघर्ष समिति के बैनर तले आंदोलनरत आदिवासियों ने मुख्यमंत्री के आश्वासन पर भरोसा जताकर बैलाडीला के डिपोजिट 13 को लेकर पिछले सात दिनों से चल रहे आंदोलन समाप्त कर दिया है। आदिवासी नेताओं और पंच-सरपंचों ने शासन-प्रशासन को 15 दिनों की मोहलत दी है। इन लोगों ने कहा है कि अगर 15 दिनों के अंदर इस मामले पर सकारात्मक कार्यवाही नहीं होती है तो फिर वह लोग एनएमडीसी के गेट पर दोबारा धरना देंगे और इसके बाद वे सड़क से सदन तक इस आंदोलन को लेकर जाएंगे, जिसकी पूरी जिम्मेदारी शासन प्रशासन की होगी। आदिवासी नंदी राज पहाड़ को लेकर ज्यादा चिंतित है। इसके अलावा वनों की अंधाधुंध कटाई से भी इनको शिकायत है ।
आंदोलन को सभी वर्गों का भरपूर समर्थन मिला था और आगे भी सभी के सहयोग से इसे दोहरा सकते हैं, इसलिए समय सीमा पर सरकार को अपनी बातें पूरी करनी होगी। गौरतलब है कि इससे पहले सोमवार को ही मुख्यमंत्री ने प्रदर्शनकारियों को चार बिंदुओं पर सहमति दी थी, फिर भी आंदोलन जारी रहा। कल देर शाम एनएमडीसी के चेयरमैन एन बैजेंद्र कुमार ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से मुलाकात की थी।
माना जा रहा था कि चेयरमैन बैजेंद्र कुमार ने सरकार से इस दिशा में सहयोग का अनुरोध किया था। जिसके बाद देर रात सरकार की तरफ से अल्टीमेटम प्रदर्शनकारियों को दिया गया था। 12 बजे रात तक की मोहलत दी गयी और फिर सुबह होते-होते प्रदर्शनकारियों ने आंदोलन खत्म करने का ऐलान कर दिया।
सुधीर जैन

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »