हमारी सरकार ने किसानों का कर्ज माफ किया : प्रेमसाय सिंह

रायपुर, 29 मई (आरएनएस)। छत्तीसगढ़ प्रदेश सरकार के स्कूली शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम प्रेस क्लब रायपुर में आज रूबरू कार्यक्रम में पहुंचे।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार बनने के बाद उनकी सरकार ने किसान हितों को ध्यान में रखते हुए कर्जमाफी वादा पूरा किया। श्री टेकाम ने कहा कि छत्तीसगढ़ देश का प्रथम प्रदेश है जहां किसानों से 2500 रुपए प्रति क्विंटल धान खरीदी प्रदेश सरकार कर रही है। सहकारिता के क्षेत्र में यह सराहनीय कार्य है।

ज्ञातव्य हो कि अविभाजित मध्यप्रदेश में दिग्विजय सिंह की सरकार में प्रेमसाय सिंह टेकाम मंत्री थे। छत्तीसगढ़ ऐसा पहला राज्य जो 14000 नियमित शिक्षकों की भर्ती करेगी।

उन्होंने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में भी हमारी सरकार कार्य योजना बनाकर काम कर रहे है। प्रयास और उत्कर्ष नवोदय में भी हम टेस्ट लेकर होनहार बच्चों को आगे की उज्जवल भविष्य के लिए भेजते हैं। लेकिन इसके आगे बच्चों के भविष्य का क्या होता है इसकी कोई मोनिटरिंग नहीं करता। अब हम इस चीज के लिए योजना बना रहे हैं। ग्रामीण परिवेश के बच्चे 8 वीं के बाद आगे की पढ़ाई के लिए सोच नहीं पातेए लेकिन हमारी योजना है कि हम छठवीं से ही टेस्ट लेकर बच्चों को कुशल बनाएं ताकि आगे जाकर उनको दिक्कत न हो। युवा कॅरियर योजना के तहत दृतिबाधित बच्चों को ऑडियो और वीडियो के जरिए शिक्षा दी जाएगी। निजी स्कूलों की मनमानी फ ीस वसूली को लेकर कहा कि इस क्षेत्र में भी उनकी सरकार योजना बना रही है। पिछली सरकार की भर्राशाही अब जल्द ही खत्म होगी। प्रदेश के वनांचल क्षेत्र में भी पिछली सरकार ने भी काम कम किया है। इस क्षेत्र में रहने वाले लोग पट्टा के लिए तरसते रहते हैं। सरकार योजना बना रही है जिसमें नियमानुसार 2005 से पहले के कब्जाधारी को पट्टा आबंटित किया जाएगा।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »