मेलबर्न में व्यावसायिक घरानों से मिले मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह

रायुपर, 17 जनवरी (आरएनएस)। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने आस्ट्रेलिया प्रवास के दौरान आज मेलबर्न में शीर्ष व्यवसायिक घरानों से मुलाकात की और उन्हें छत्तीसगढ़ की व्यवसायिक एवं औद्योगिक संभावनाओं के बारे में जानकारी दी।
मुख्यमंत्री ने शीर्ष व्यवसायियों और उद्योगपतियों को बताया कि छत्तीसगढ़ राज्य खनिज संपदा से समृद्ध है। उन्होंने ब्लूस्कोप स्टील कम्पनी के कार्यकारी सलाहकार इयान कम्ममैन और कार्यकारी महाप्रबंधक एलेक हाइनाम से मुलाकात की। डॉ.रमन सिंह ने उन्हें बताया कि छत्तीसगढ़ ने इस्पात के क्षेत्र में किस तरह लगातार प्रगति की है और भविष्य में यहां और कितनी संभावनाएं हैं। उन्होंने बताया कि छत्तीसगढ़ भारत में लोहे और इस्पात का प्रमुख उत्पादक राज्य है। भारत में उत्पादित होने वाले लोहे और इस्पात में इसका योगदान 25 प्रतिशत है। राष्ट्रीय उत्पादन नीति में वर्ष 2030 तक भारत की इस्पात उत्पादन क्षमता को 300 मिलियन टन तक बढ़ाने का लक्ष्य रखा गया है, जबकि वर्तमान में यह उत्पादन क्षमता 100 मिलियन टन है। छत्तीसगढ़ भी अपनी इस्पात उत्पादन क्षमता बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है।
इयान ने मुख्यमंत्री को बताया कि ब्लूस्कोप स्टील वर्तमान में इस्पात निर्माण परियोजना के तहत टाटा स्टील से जुड़ा हुआ है। वह दक्षिण एशिया में अपने भविष्य के कारोबार को लेकर काफी आशान्वित और उत्साहित है। इयान ने कहा कि उन्हें छत्तीसगढ़ में भी बहुत संभावनाएं नजर आती है। उन्होंने कहा कि वे छत्तीसगढ़ की यात्रा की योजना बना रहे हैं, इस यात्रा के दौरान वे राज्य के इको सिस्टम का भी अध्ययन करेंगे। मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह ने ग्लोबल सेक्टर इन्फ्र ास्ट्रक्चर लीडर, वार्ले पार्सन्स से भी मुलाकात की। यह कंपनी छत्तीसगढ़ के प्रमुख उद्योगों के साथ सहयोग करने के लिए उत्सुक है। कंपनी के प्रतिनिधि भी छत्तीसगढ़ की यात्रा की योजना बना रहे हैं। इस अवसर पर मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव अमन कुमार सिंह, सचिव वाणिज्य एवं उद्योग कमलप्रीत सिंह, संचालक वाणिज्य एवं उद्योग श्रीमती अलरमेल मंगई डी, छत्तीसगढ़ राज्य औद्योगिक विकास निगम के प्रबंध संचालक सुनील मिश्रा और संबंधित कम्पनियों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *