देश के 3 राज्यों में इनकम टैक्स की बड़ी छापेमारी

नईदिल्ली,07 अपै्रल (आरएनएस)। देश के तीन राज्यों में 50 से ज्यादा जगहों पर आईटी अधिकारियों ने छापेमारी की कार्यवाई की है। समाचार लिखे जाने तक यह कार्यवाई देश के तीन राज्यों के 50 स्थानों पर जारी है। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के ओएसडी प्रवीण कक्कड़ के इंदौर स्थित आवास तथा उनके सलाहकार राजेंद्र कुमार मिगलानी के दिल्ली स्थित आवास पर भी आईटी विभाग ने छापेमारी की है।
मिली जानकारी के अनुसार यह छापेमारी हवाला के जरिए धन के लेन-देन के सिलसिले में की गई है. अभी तक आयकर विभाग की टीम को 9 करोड़ रुपये बरामद हो चुके हैं.
आयकर विभाग की टीम ने दिल्ली और मध्य प्रदेश के छह ठिकानों पर छापे मारे हैं. आयकर विभाग के अधिकारियों की एक टीम दिल्ली से कक्कड़ के इंदौर के पोश इलाके विजय नगर में स्थित घर तड़के तीन बजे पहुंची और वहां तलाशी शुरू कर दी. आयकर विभाग के सूत्रों ने बताया कि दो अधिकारियों ने चुनाव के दौरान हवाले के जरिए धन का लेन-देन किया है.
सूत्रों ने बताया कि आयकर के छापों के दौरान जब्त दस्तावेजों की विस्तृत जांच की जा रही है. कक्कड़ राज्य पुलिस सेवा के पूर्व अधिकारी हैं. उन्हें गत दिसंबर में राज्य में कांग्रेस सरकार के गठन के बाद मुख्यमंत्री कमलनाथ का ओएसडी नियुक्त किया गया था. वरिष्ठ कांग्रेस नेता एवं रतलाम के निवर्तमान सांसद कांतिलाल भूरिया जब केंद्र की पूर्ववर्ती संप्रग सरकार में मंत्री थे, तब कक्कड़ उनके भी ओएसडी रहे थे. कक्कड़ का परिवार हॉस्पिटैलिटी समेत विभिन्न क्षेत्रों के कारोबार से जुड़ा है.
बता दें, इससे पहले आयकर विभाग के अधिकारियों ने कर्नाटक में कांग्रेस और जेडीएस गठबंधन से जुड़े लोगों के ठिकानों पर छापेमारी की थी. इसके बाद कर्नाटक के मुख्यमंत्री कुमारस्वामी और कांग्रेस ने इसको लेकर पीएम मोदी और केंद्र सरकार पर निशाना साधा था. इन्होंने केंद्र सरकार पर आरोप लगाया था कि विपक्षी पार्टियों के खिलाफ सरकार अपनी शक्ति का इस्तेमाल कर रही है. विपक्षी दलों ने आरोप लगाया था कि पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार चुनाव से पहले आयकर विभाग का इस्तेमाल करके विपक्षी नेताओं का मनोबल तोडऩा चाहती है.
ओएसडी प्रवीण कक्कड़ के ठिकानों पर तड़के 3 बजे से रेड चल रही है। आयकर की टीम विजय नगर स्थित शोरूम समेत अन्या स्थानों पर भी जांच कर रही है। बताया जा रहा है प्रवीण जब पुलिस महकमे में अधिकारी थे तभी उनके खिलाफ कई मामले सामने आए थे। मुख्यमंत्री कमलनाथ के राइट हैंड माने जाने वाले सलाहकार राजेंद्र कुमार मिगलानी (आरके मिगलानी) के दिल्ली स्थित निवास ग्रीन पार्क में आयकर की टीम ने दबिश दी है।
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के ओएसडी के आवास पर रात 3 बजे आयकर विभाग का छापा पड़ा. मौके पर करीब 15 अधिकारी सर्चिंग के काम में लगे हुए हैं. वहीं, देशभर में तीन राज्यों के 50 ठिकानों पर आयकर विभाग की छापेमारी जारी है जिसमें 300 अधिकारी लगे हुए हैं. इस छापे के तार अगस्ता वेस्टलैंड हेलिकॉप्टर मामले से जुड़ते हुए नजर आ रहे हैं.
कमलनाथ के ओएसडी प्रवीण कक्कड़ के विजयनगर स्थित घर पर शनिवार-रविवार की दरम्यानी रात 3 बजे आयकर विभाग ने छापेमारी की. कक्कड़ पर आय से अधिक संपत्ति का मामला बताया जा रहा है. कक्कड़ के इंदौर में चार और भोपाल के एक ठिकाने पर छापेमारी की गई है. लंबे समय तक कमलनाथ के ओएसडी रहे आरके मिगलानी के दिल्ली के ठिकानों पर भी कार्रवाई जारी है।
००

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *