जोशी समेत छह सांसदों की कटी टिकट

नई दिल्ली ,26 मार्च (आरएनएस)। भाजपा ने मंगलवार को लोकसभा चुनाव के लिए जारी चौथी सूची में 29 सीटों पर उम्मीदवार घोषित किए। उम्मीद के मुताबिक मुरली मनोहर जोशी समेत 6 सांसद टिकट पाने में नाकाम रहे। कानपुर में पार्टी ने जोशी की जगह सत्यदेव पचौरी को उम्मीदवार बनाया है। इससे पहले सोमवार देर रात जारी की गई सूची में हाथरस सीट पर निवर्तमान सांसद राजेश दिवाकर की जगह राजीव सिंह वाल्मिकी को उम्मीदवार बनाया गया। पार्टी नेतृत्व ने केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी और उनके सांसद पुत्र वरुण गांधी की आपस में सीट बदलने का अनुरोध स्वीकार कर लिया है। वरुण को पीलीभीत से तो मेनका को सुल्तानपुर से उम्मीदवार बनाया गया है। अब तक जारी की गई 61 उम्मीदवारों की सूची में पार्टी के 12 सांसद टिकट पाने में नाकाम रहे हैं।
जारी की गई सूची के मुताबिक पार्टी ने कुशीनगर से विजय दुबे की जगह राजेश पांडे, रामपुर से नेपाल सिंह की जगह मंगलवार को ही पार्टी में शामिल हुए जयाप्रदा को, इटावा से अशोक दोहरे की जगह रामशंकर कठेरिया को, कानपुर से डॉ जोशी की जगह सत्यदेव पचौरी को, बाराबांकी से प्रियंका रावत की जगह उपेंद्र राव को तो बलिया से भरत सिंह की जगह वीरेंद्र सिंह मस्त को उम्मीदवार बनाया है। इसके अतिरिक्त हाल ही में पार्टी छोड़ कर सपा में गए इलाहाबाद के सांसद श्यामा चरण शुक्ल की जगह राज्य सरकार में मंत्री रीता बहुगुणा जोशी को तो कांग्रेस में शामिल हुई बहराइच की सांसद ज्योतिबा फूले की जगह अक्षयवर लाल गौड़ को उम्मीदवार बनाया है। पहली सूची में आगरा सीट से टिकट पाने में नाकाम रहे रामशंकर कठेरिया को इटावा से उम्मीदवार बनाया गया है।
गौरतलब है कि 80 संसदीय सीटों वाले यूपी केलिए पार्टी ने अब तक 61 सीटों पर उम्मीदवार घोषित किए हैं। इनमें से 12 सांसद टिकट पाने में नाकाम रहे हैं। चूंकि पार्टी ने समझौते केतहत अपना दल को दो सीटें दी हैं ऐसे में पार्टी एक दो दिन में बाकी बची 17 सीटों पर उम्मीदवार घोषित कर देगी।
प बंगाल की 10 सीटों पर भी उम्मीदवार घोषित
पार्टी ने मंगलवार केपश्चिम बंगाल की बची 10 सीटों पर भी उम्मीदवार घोषित कर दिए।
००

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *