सर्जिकल स्ट्राइक पर भारतीय वायुसेना को चौतरफा बधाई

नई दिल्ली ,26 फरवरी (आरएनएस)। पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन जैश ए मोहम्मद के ठिकानों पर भारतीय वायुसेना के हवाई हमलों की विभिन्न रक्षा विशेषज्ञों ने सराहना की और कहा कि इस्लामाबाद को कड़ा संदेश मिल गया है।
भारतीय वायुसेना के हवाई हमलों पर विभिन्न रक्षा विशेषज्ञों ने प्रतिक्रिया व्यक्त की है। एक पूर्व वायुसेना प्रमुख ने कहा है कि भारत को सतर्क रहना चाहिए क्योंकि पाकिस्तान जल्द प्रतिक्रिया कर सकता है। पूर्व रक्षामंत्री ए के एंटनी ने कहा कि पाकिस्तान को समझना चाहिए कि वह भारत के सशस्त्र बलों की शक्ति का मुकाबला नहीं कर सकता। पूर्व सैन्य सचिव लेफ्टिनेंट जनरल (अवकाशप्राप्त) सैयद अता हसनैन ने इस अभियान को अच्छी तरह सोच-समझ कर दिया गया उचित जवाब करार दिया। उन्होंने कहा कि यह हमलों को रोकने के लिए किया गया हमला है और हम काफी अंदर तक गए, इसलिए पाकिस्तान की ओर से इनकार किए जाने की कोई संभावना नहीं है। हसनैन ने कहा कि हमने केवल आतंकी शिविर को निशाना बनाया। हमने किसी सैन्य या असैन्य इलाके को निशाना नहीं बनाया। हमारा कदम ऐसा है कि अगर ऐसे में स्थिति भड़कती है तो उसकी जिम्मेदारी पाकिस्तान की होगी। पंद्रहवीं और 21वीं कोर के पूर्व जनरल ऑफिसर कमांडिंग ने कहा कि इसके अलावा, इस उद्देश्य पर अंतरराष्ट्रीय समुदाय लगातार हमारे साथ खड़ा रहेगा और राजनयिक तथा अन्य माध्यमों से मिले समर्थन का प्रभाव जारी रहेगा। लेफ्टिनेंट जनरल (अवकाशप्राप्त) अजय सिंह ने कहा कि उनकी भावना मिश्रित है। उन्होंने कहा कि यह दुधारी तलवार की तरह है। कार्रवाई ने जहां देश को जोश और देशभक्ति से भर दिया है, वहीं इससे पाकिस्तान चौकन्ना भी हो गया है। वर्ष 1962, 1965 और 1971 की जंग में हिस्सा ले चुके 84 वर्षीय लेफ्टिनेंट जनरल ने कहा कि उन्हें (पाकिस्तान) संदेश पहुंच गया है, लेकिन हमने पाकिस्तान को चौकन्ना कर दिया है, और अब वे सतर्कता बरतेंगे। पूर्व वायुसेना प्रमुख एस कृष्णास्वामी ने ऐसा कदम उठाने के लिए सरकार की सराहना की, लेकिन आगाह किया कि पाकिस्तान की ओर से प्रतिक्रिया हो सकती है। उन्होंने कहा कि प्रतिक्रिया (पाकिस्तान की ओर से) स्वाभाविक है। यदि पाकिस्तान की ओर से 48 घंटे के भीतर प्रतिक्रिया नहीं होती है तो मुझे आश्चर्य होगा। लेफ्टिनेंट जनरल (अवकाशप्राप्त) बलजीत सिंह जसवाल ने कहा कि सटीक हमला हमारी क्षमता है। एक आश्चर्यजनक काम और इसकी तारीफ होनी चाहिए। सरकार की इच्छाशक्ति कार्रवाई में तब्दील हो गई कि हम पाकिस्तान की हरकतों को और सहन नहीं कर सकते।
राजनीतिक दलों ने भी सराहा सेना का पराक्रम
पाकिस्तान में आतंकी शिविरों पर भारत की कार्रवाई के बाद विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं ने वायुसेना की जमकर तारीफ की तो भाजपा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की राजनीतिक इच्छाशक्ति से यह अंतर दिखा है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने वायुसेना के पायलटों को सलाम किया। भाजपा महासचिव राम माधव ने कहा कि हमारे जवानों की शहादत का दर्द महसूस करने और आक्रोशित होने वाले हर भारतीय को आज की सुबह राहत और प्रसन्नता मिली। इस अभियान के लिए हम वायुसेना को सलाम करते हैं। कांग्रेस पार्टी के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि वायु सेना के जाबांज रणबांकुरों को नमन। केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने भी पाकिस्तान के भीतरी हिस्से में भारतीय वायु सेना के हवाई हमले की मंगलवार को सराहना की और कहा कि पूरा राष्ट्र सशस्त्र बलों के साथ खड़ा है। उन्होंने कहा कि देश की सुरक्षा के लिए यह एक आवश्यक कदम था। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने वायुसेना की तारीफ करते हुए कहा कि वायुसेना का मतलब बेहतरीन योद्धा। जयहिंद। पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कहा कि वायुसेना के हवाई हमले पाकिस्तान और आतंकवादियों को बहुत जरूरी संदेश दिया है। यह मत सोचिए कि आप पुलवामा हमले जैसी हरकत करेंगे और बच जाएंगे। वायुसेना के जवानों को शाबाशी देता हूं और इस कार्रवाई के प्रति पूरा समर्थन जताता हूं। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि यह एक साहसिक काम है। पूरा देश गर्व महसूस कर रहा है। मैं सुरक्षाबलों को बधाई देता हूं। पूरा देश सरकार और पीएम के साथ था। कड़ी कार्रवाई जरूरी थी। पाकिस्तान पर हुई इस कार्रवाई का एआईएमआईएम के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने भी समर्थन किया है। उन्होंने कहा कि आतंकियों पर हमले का स्वागत करता हूं। किसी तरह की जवाबी कार्रवाई के लिए तैयार रहे सेना। मैं सरकार और सेना के फैसले के साथ खड़ा हूं।
००

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »