पाकिस्तान की किसी भी कार्रवाई का तुरंत जवाब देने के निर्देश

नई दिल्ली ,26 फरवरी (आरएनएस)। भारतीय वायुसेना ने मंगलवार तड़के में एयर स्ट्राइक कर मसूद अजहर के आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के कई ठिकानों को तबाह कर दिया। इस कार्रवाई को करके सेना ने पुलवामा में हुए आतंकी हमले का जवाब दिया हैं। इस कार्रवाई को अंजाम देने के बाद इंडियन एयरफोर्स हाई अलर्ट पर है। भारत की तरफ से अपनी वायुसेना को अपने सभी एयर डिफेंस सिस्टमों को अंतरराष्ट्रीय बॉर्डरों और एलओसी पर हाईअलर्ट पर रखने के निर्देश दिए गए हैं।
भारत की तरफ से एयर स्ट्राइक किये जाने के बाद पाकिस्तान में हलचल मच गई है, आगे क्या करना हैं इस लिए पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने भारतीय सैन्य विमान द्वारा की गई हवाई कार्रवाई के बाद विदेश कार्यालय में एक आपातकालीन परामर्श बैठक बुलाई है। पाकिस्तान के सभी एक्शन को ध्यान में रखते हुए ये निर्देश दिए गए कि अगर पाकिस्तानी एयरफोर्स कोई भी कार्रवाई करती है, उसका मुंहतोड़ जवाब दिया जाए।
रक्षा सूत्रों के अनुसार ऐसा कदम दोनों देशों के बीच आरंभ हुए वाक्युद्ध तथा सैनिक तैयारियों के मद्देनजर उठाया गया है। इस बीच सीमा पर पाकिस्तानी तैयारियों के मद्देनजर जहां हाई अलर्ट जारी किया गया है वहीं दोनों पक्षों के बीच होने वाली भीषण गोलाबारी थमी नहीं है। सेनाधिकारी इस बात की पुष्टि करते हैं कि पाक सेना ने जम्मू कश्मीर की सीमाओं पर अपने फौजियों की संख्यां में बढ़ोतरीकी है साथ ही में कथित युद्ध की तैयारियों में वह जुटी है। जिस कारण थल व वायुसेना को 2 मिनट के भीतर तैयार रहने के निर्देश दिए गए हैं। सेनाधिकारियों का कहना था कि सीमा पर बढ़तेे खतरे के दृष्टिगत ऐसा करना आवश्यक है क्योंकि शत्रु पर विश्वास नहीं किया जा सकता है। अधिकारियों की चिंता का विषय पाक सेना द्वारा सीमा रेखा पर अपने सैनिकों की संख्यां में की जाने वाली वृद्धि के साथ युद्ध की कथित तैयारियां हैं। रक्षाधिकारी बताते हैं कि पाक सेना एलओसी से लेकर अंतरराष्ट्रीय सीमा पर मोर्चेबंदी से लेकर भारी हथियारों को भी तैनात कर चुकी है। रक्षाधिकारी कहते हैं कि पाकिस्तानी तैयारियों के मद्देनजर भारतीय पक्ष को भी वह सभी तैयारी रखने के लिए कहा गया है जो एक शत्रु के अचानक किए जाने वाले हमले का मुहंतोड़ जवाब देने के लिए आवश्यक होती हैं। इन तैयारियों में हाई अलर्ट तो है ही, उचित संख्यां में जवानों तथा सैनिक साजो सामान की सीमाओं पर तैनाती भी है। रक्षा सूत्र मानते हैं कि पाकिस्तानी सेना की सैनिक तैयारियों तथा सीमा पर की जा रही हरकतों व हलचलों को देखते हुए भारतीय सेना व वायुसेना को किसी भी खतरे से निपटने के लिए दो मिनट के भीतर तैयार होने के लिए भी कहा गया है।
००

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »