मोदी सरकार खोल रही किसानों के लिए खजाना

नई दिल्ली ,13 दिसंबर (आरएनएस)। मोदी सरकार अन्नदाताओं के लिए अपना खजाना खोल रही है। इसके लिए तैयारी भी शुरू की जा चुकी है। दरअसल सरकार ने किसानों की कर्ज माफी का एलान किया है। जिसके तहत सरकार अब देशभर के 26.3 करोड़ किसानों और उनके आश्रितों द्वारा लिए गए विभिन्न सरकारी बैंकों से कर्ज को माफ करने की योजना पर काम कर रही है।
इसके लिए फरवरी में पेश होने वाले बजट में किसानों के लिए कई नई योजनाओं का भी सरकार एलान कर सकती है। वैसे इस एलान के पीछे ये बताया जा रहा है कि हाल ही में हुए 5 राज्यों के विधानसभा चुनावों में किसान सबसे ज्यादा नाराज थे। जिस कारण सरकार लोकलुभावन घोषणाएं करने का मन बना चुकी है ताकि इसका फायदा पार्टी को मई 2019 में होने वाले लोकसभा चुनावों में मिल सके।
अब तत्काल पासपोर्ट बनवाना हुआ आसान
अब तत्काल पासपोर्ट बनवाना आसान हो गया है। जी हां ये खुशखबर भी सरकार ने दी है। यानी अब पासपोर्ट बनवाने के लिए आधार नंबर देना जरूरी नहीं होगा। दरअसल केंद्र सरकार इसके लिए पासपोर्ट नियमों में बदलाव करने जा रही है। इससे पहले इसी साल जनवरी में सरकार ने तत्काल पासपोर्ट आवेदकों को बड़ी राहत देते हुए सत्यापन प्रमाणपत्र देने की अनिवार्यता को खत्म किया था। इसकी जगह आधार कार्ड के अलावा पहले से तय 12 दस्तावेज वोटर आईडी, पैनकार्ड, बैक-पोस्ट ऑफिस पासबुक, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, जन्म प्रमाणपत्र, कर्मचारी पहचान पत्र आदि में से दो दस्तावेज देना तय किया गया था।
००

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »