रूठों को मनाने और साथियों की संख्या बढ़ाने में जुटी भाजपा

नई दिल्ली,18 फरवरी (आरएनएस)। आम चुनाव से पहले भाजपा थोड़ा घाटा उठा कर भी राजग में शामिल साथियों को जोड़े रखने और गठबंधन में दलों की संख्या बढ़ाने की रणनीति पर आगे बढ़ रही है। इस कड़ी में महाराष्टï्र में लंबे समय से नाराज शिवसेना को साधने केलिए पार्टी ने विधानसभा में 30-30 महीने के कार्यकाल का नया प्रस्ताव तैयार किया है। इसी कड़ी में पार्टी अध्यक्ष अमित शाह मंगलवार को सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के मुखिया ओमप्रकाश राजभर से मुलाकात करेंगे। जबकि सहयोगियों की संख्या बढ़ाने के लिए अन्नाद्रमुक को साधने में कामयाब होने के बाद पार्टी की निगाहें ओडिशा में बीजेडी पर है।
पार्टी सूत्रों के मुताबिक शिवसेना लोकसभा में 23 सीटों पर लडऩे और लोकसभा के साथ-साथ विधानसभा चुनाव लडऩे केलिए राजी है। मगर असली पेंच उसकी ओर से मांगा गया सीएम का पद है। इसकी काट के लिए पार्टी ने शिवसेना के समक्ष बहुमत मिलने की स्थिति में राज्य में दोनों केबीच कार्यकाल का बराबर बंटवारे का प्रस्ताव तैयार किया है। सोमवार को ही देर शाम शिवसेना प्रमुख उद्घव ठाकरे के साथ होने वाली बैठक में शाह उनके समक्ष यही नया प्रस्ताव रखेंगे। भाजपा चाहती है कि भले ही सीटोंं के सवाल पर उसे थोड़ा नुकसान उठाना पड़े, मगर आमचुनाव के दौरान अब वह किसी और मित्र को खोने का खतरा नहींं उठाएगी।
मित्र दलों के मनाने के क्रम में शाह मंगलवार को राजभर से मिलेंगे। मंत्रालय वापस दे कर राजभर ने भाजपा पर दबाव बना दिया है। वह चाहते हैं कि ओबीसी आरक्षण कोटे में बंटवारा संबंधी यूपी सरकार को सौंपी गई सामाजिक न्याय कमेटी की रिपोर्ट लागू की जाए। हालांकि आयोग ने जिस प्रकार भाजपा और उसके सहयोगी अपना दल की समर्थक बिरदारी कुर्मी और जाट को ए श्रेणी में रख कर कुल 27 फीसदी आरक्षण में से इन्हें महज 7 फीसदी आरक्षण देने की सिफारिश की है, उससे पार्टी पशोपेश में है। सूत्रों का कहना है कि शाह महीनों से नाराज चल रहे अपना दल से भी जल्द संपर्क साधेंगे।
नई सार्थियों की भी तलाश
पुराने साथियों को मनाने के साथ-साथ पार्टी आमचुनाव से पूर्व राजग का आकार बढ़ाने की योजना पर भी काम कर रही है। इस क्रम में पार्टी को तमिलनाडु में अन्नाद्रमुक का करीब करीब साथ हासिल हो गया है। पार्टी की निगाहें अब ओडिशा में बीजेडी को साधने पर है। पार्टी की ओर से इस आशय का प्रस्ताव बीजेडी को दिया गया है।
००

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »