खुद के सपनों को देश के सपने से जोडऩे मतदान अवश्य करें युवा

नई दिल्ली ,27 जनवरी (आरएनएस)। पीएम नरेंद्र मोदी ने आज मन की बात में कई मुद्दों पर चर्चा की। पीएम ने युवाओं से वोट डालने की अपील की। चुनाव आयोग की तारीफ करते हुए पीएम ने लोकतंत्र को मजबूत बनाने के लिए आयोग की सराहना भी की। सिद्धगंगा मठ के शिवकुमार स्वामी को श्रद्धांजलि देते हुए पीएम ने वोटर्स डे, नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती और एग्जाम वॉरियर जैसे मुद्दों पर भी बात की।
चुनाव आयोग की तारीफ, युवाओं से की वोट की अपील
पीएम नरेंद्र मोदी ने साल के पहले मन की बात कार्यक्रम के 52वें एपिसोड की शुरुआत सिद्धगंगा मठ के शिवकुमार स्वामी को श्रद्धांजलि के साथ की। पीएम ने कहा, हमारे देश में महत्वपूर्ण संस्था है, जो गणतंत्र से भी पुरानी है। 25 जनवरी को मतदाता दिवस था। चुनाव आयोग बेहद पुरानी संस्था है। चुनाव आयोग जिस मेहनत से चुनाव कराता है, वह काबिले तारीफ है। एक मतदाता के लिए भी चुनाव आयोग वोटिंग की व्यवस्था करता है। लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए चुनाव आयोग की सराहना करते हैं। इस साल लोकसभा चुनाव होंगे। यह पहला मौका होगा, जब 21वीं सदी में जन्में युवा देश के योगदान में भागीदारी करेंगे। मैं युवा पीढ़ी से आग्रह करता हूं कि वे मतदाता के रूप में स्वयं को रजिस्टर कराएं। मतदान करना मेरा कर्तव्य है, यह भाव होना चाहिए।
नेताजी का भी किया जिक्र
पीएम मोदी ने कार्यक्रम में नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती का भी जिक्र किया। पीएम ने कहा, लालकिले के भीतर म्यूजियम बनाने का अवसर मिला। इस परिसर को क्रांति मंदिर के रूप में देश को समर्पित किया गया है। नेताजी के परिवार के लोगों ने नेताजी द्वारा पहनी गई टोपी में मुझे भेंट की, उस टोपी को मैंने सग्राहालय में रखवा दिया, ताकि युवा पीढ़ी इससे प्रेरणा ले। सुभाष बाबू के दिल्ली चलो और तुम मुझे खून दो जैसे नारों ने देश में जोश भरा। नेता जी ने आजाद हिंद रेडियो की भी शुरुआत की थी। आजाद हिंद रेडियो के कार्यक्रम आम लोगों में काफी पॉप्युलर थे।
संत रविदास को किया याद
पीएम ने संत रविदास का भी जिक्र अपने कार्यक्रम में किया। उन्होंने कहा कि संत रविदास बड़ी-बड़ी बात छोटे-छोटे दोहे में कह देते थे। उनकी जयंती 19 फरवरी को है। संत रविदास कहते हैं, यदि भगवान इंसान में होते हैं तो उन्हें जाति में बांटना ठीक नहीं है। उन्होंने ही कहा था कि मन चंगा तो कठौती में गंगा।
स्पेस टेक्नॉलजी पर भी की चर्चा
पीएम ने बताया कि कुछ दिन पहले अहमदाबाद में डॉक्टर विक्रम साराभाई की प्रतिमा का अनावरण करने का मौका मिला। इसी 24 जनवरी को स्टूडेंट द्वारा बनाया गया रॉकेट लॉन्च किया गया। पीएम ने कहा, हम जल्द ही चांद पर भारत की मौजूदगी दर्ज कराने वाले हैं। हम स्पेस टैक्नॉलजी में काफी बेहतर काम कर रहे हैं। दुनिया के देशों के साथ अच्छे संबंधों में हमारे सैटलाइट का अहम योगदान है। हमारा स्पेस प्रोग्राम बच्चों को बड़ा सोचने का मौका देता है।
स्वच्छता के लिए लोगों से की अपील
मोदी ने कहा, मैं हमेशा कहता हूं कि जो खेले, वह खिले। जनवरी में पुणे में 6 हजार खिलाडिय़ों ने भाग लिया। इस बार खेलो इंडिया में हर राज्य ने अपने स्तर पर अच्छा प्रदर्शन किया। पुणे के एक कॉम्पलैक्स में वॉचमैन का काम करने वाले और पार्किंग शेड में रहने वाले एक व्यक्ति के बेटे आकाश गोरखा ने मुक्केबाजी में सिल्वर मेडल जीता है। न्यू इंडिया के निर्माण में सिर्फ बड़े शहरों का योगदान नहीं है। इस बार छोटे शहरों और गांवों से भी न्यू इंडिया को बढ़ा योगदान मिला है। बड़ी संख्या में जिलों ने खुद को खुले में शौच से मुक्त कर दिया है।
परीक्षा पर भी करेंगे छात्रों और पैरंट्स से चर्चा
पीएम ने बताया कि वह 29 जनवरी को स्टूडेंट्स के साथ उनके पैरंट्स के साथ भी परीक्षा पर चर्चा में बात करेंगे। पीएम ने कहा कि उन्होंने इस बारे में लोगों से विचार देने को कहा था। पीएम ने कहा कि 30 जनवरी को महात्मा गांधी की पुण्य तिथि है। इस मौके पर आप जहां कहीं भी हों, वहीं से पूज्य बापू को श्रद्धांजलि दें।
००

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »