देश को धोखा देने और लूटने वालों को नहीं छोड़ेंगे:मोदी

मदुरै ,27 जनवरी (आरएनएस)। अपने तमिलनाडु दौरे के विरोध के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को मदुरै में एम्स (अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान) का शिलान्यास किया। पीएम मोदी ने इस दौरान एक सभा को संबोधित करते हुए कांग्रेस पर निशाना साधा। पीएम ने अपने संबोधन में जनरल कैटिगरी आरक्षण का विरोध करने पर मुख्य विपक्षी पार्टी डीएमके को भी घेरा। पीएम ने स्वच्छ भारत अभियान के जरिए ग्रामीण स्वच्छता में भारी इजाफा होने की बात कही।
देश को धोखा देने, लूटने वालों को नहीं छोड़ेंगे
पीएम ने कांग्रेस पर तंज कसते हुए कहा कि उनकी सरकार ने देश को भ्रष्टाचार और भाई-भतीजावाद से छुटकारा दिलाने के लिए प्रभावशाली कदम उठाए हैं। 50 वर्षों से जो काम नहीं हुए थे, वे इस सरकार में हुए हैं। मोदी ने आर्थिक अपराधियों विजय माल्या, नीरव मोदी और मेहुल चोकसी का स्पष्ट संदर्भ देते हुए कहा, ऐसे किसी भी व्यक्ति को, जिसने देश को धोखा दिया है अथवा लूटा है, न्याय के दायरे में लाया जाएगा।
महागठबंधन पर पीएम ने कसा तंज
पीएम मोदी ने सवर्ण जाति के आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण का विरोध करने वाले लोगों पर निशाना साधते हुए कहा कि तमिलनाडु में कुछ लोग अपने हित साधने के लिए संदेह और अविश्वास का माहौल बना रहे है। उन्होंने विपक्षी पार्टियों के प्रस्तावित महागठबंधन पर तंज करते हुए कहा कि आगामी लोकसभा चुनावों में इस चौकीदार को हटाने के लिए उन्होंने अपने मतभेद भुला दिए हैं।
जनरल कोटा के विरोध पर डीएमके को घेरा
मोदी ने कहा, यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि तमिलनाडु में कुछ लोग अपने हित साधने के लिए संदेह और अविश्वास का माहौल बना रहे है। राज्य में विपक्षी डीएमके और कुछ अन्य पार्टियों ने 10 प्रतिशत आरक्षण का विरोध करते हुए कहा है कि केवल सामाजिक पिछड़ों को आरक्षण के लिए मानक बनाया जाना चाहिए। डीएमके ने दस प्रतिशत ईडब्ल्यूएस आरक्षण के लिए संविधान में संशोधन को मद्रास हाई कोर्ट में चुनौती दी थी, जिसके बाद कोर्ट ने केंद्र को नोटिस जारी किया है।
प्रधानमंत्री ने कहा कि सामान्य श्रेणी के आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों (ईडब्ल्यूएस) के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण के प्रावधान से दलितों, जनजातियों और अन्य के लिए मौजूदा आरक्षण व्यवस्था पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। उन्होंने कहा कि शिक्षा और रोजगार में सभी को अवसर प्रदान करने की भावना के साथ ईडब्ल्यूएस कोटा लागू किया गया था। उन्होंने कहा, इसी भावना के साथ यह निर्णय लिया गया है जिसका दलित, जनजातीय लोगों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।
नकारात्मक ताकतों को नकारने की अपील
पीएम ने इस दौरान वेल्लार समुदाय का जिक्र करते हुए कहा, मैं आपसे एक और मुद्दे पर बात करना चाहता हूं। यह देवेंद्र कुला वेल्लार समुदाय से जुड़ी हुई है और न्याय सुनिश्चित करने के साथ-साथ उनके लिए अवसर प्रदान करता है। आपको यह जानकर खुशी होगी कि इस संबंध संबंध में महत्वपूर्ण प्रगति हुई है। मैं विश्वास दिलाता हूं कि समुदाय के साथ न्याय किया जाएगा। पीएम ने इस दौरान मदुरै के लोगों और तमिलनाडु के युवाओं से नकारात्मक ताकतों को नकारने की अपील की।
प्रधानमंत्री ने 200 एकड़ में बनने वाले 1500 करोड़ की लागत के मदुरै एम्स का शिलान्यास करने के बाद कहा, केंद्र की एनडीए सरकार स्वास्थ्य सेवाओं को प्राथमिकता दे रही है। हमारा मकसद है कि हर व्यक्ति स्वस्थ हो और स्वास्थ्य सुविधाएं जनता की पहुंच में हों। मैं आज मदुरै, तंजावुर और तिरुनेलवेली मेडिकल कॉलेजों के सुपरस्पेशिऐलिटी ब्लॉक का उद्घाटन कर बेहद खुश हूं।
ग्रामीण स्वच्छता 98 प्रतिशत, 9 करोड़ टॉइलट बने
पीएम ने स्वच्छ भारत अभियान का जिक्र करते हुए मदुरै में कहा, स्वच्छ भारत अब एक जनआंदोलन बन गया है। 2014 में 38 प्रतिशत ग्रामीण स्वच्छता का आंकड़ा अब बढ़कर 98 प्रतिशत पहुंच गया है। इस अवधि के दौरान हमने 9 करोड़ टॉइलट बनवाए। इनमें से अकेले तमिलनाडु में 47 लाख शौचालयों का निर्माण हुआ है।
पीएम के दौरे का हो रहा है भारी विरोध
हालांकि उनके इस दौरे के बीच राज्य में सुबह से जगह-जगह विरोध प्रदर्शन भी हो रहे हैं। मदुरै में एमडीएमके चीफ वाइको ने प्रधानमंत्री की मदुरै यात्रा के विरोध में प्रदर्शन का नेतृत्व किया। कई जगह मोदी गो बैक के नारे लगाए गए और बैनर-पोस्टर लहराए गए।
००

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *