13 दिनों के भीतर स्वाइन फ्लू के हुए 168 मरीज

नई दिल्ली ,19 जनवरी (आरएनएस)। राजधानी में जनवरी में 13 दिनों के अंदर स्वाइन फ्लू के 168 मरीजों की पुष्टि होने के बाद दिल्ली सरकार के डायरेक्टर जनरल हेल्थ सर्विसेज की तरफ से एक एडवाइजरी जारी की गई है और लोगों से बचाव पर अमल करने की मांग की गई है। एडवाइजरी के अनुसार स्वाइन फ्लू सांस से जुड़ी बीमारी है, इसका वायरस हवा में एक जगह से दूसरी जगह तक जा सकता है, बीमार व्यक्ति के छूने से दूसरे को बीमारी हो सकती है, छींकने पर यह इसके वायरस हवा में फैल जाते हैं और आसपास मौजूद लोगों को भी अपना शिकार बना सकते हैं। अगर मरीज दरवाजे, फोन, कीबोर्ड, रिमोट कंट्रोल को छूता है, तो यह वायरस इससे दूसरे में फैल सकता है।

दिल्ली में स्वाइन फ्लू खतरनाक होता जा रहा है, जनवरी में दो मरीजों की मौत आरएमल हॉस्पिटल में हो चुकी है, जबकि दो अन्य मरीजों की मौत दिसंबर में सफदरजंग अस्पताल में हुई थी। और नए साल में अब तक 168 मामले की पुष्टि होने के बाद यह साफ हो गया है कि स्थिति काफी गंभीर होती जा रही है। क्योंकि पिछले साल केवल 205 मामले ही आए थे, लेकिन इस बार 168 मामले आ चुके हैं।

इसके लक्षण: बुखार, खांसी, गला खराब, नाक बहना, सांस लेने में तकलीफ, बदन में दर्द, सिर में दर्द, थकान, ठिठुरन, दस्त, उल्टी, बलगम में खून आना है।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *